scriptइंटेक वेल बनाने पर फोकस, नई लाइन बिछाने पर 8 साल से चुप्पी | Patrika News
जयपुर

इंटेक वेल बनाने पर फोकस, नई लाइन बिछाने पर 8 साल से चुप्पी

बीसलपुर प्रोजेक्ट के इंजीनियर शहर के लिए 60 करोड़ लीटर पानी अतिरिक्त लेने के लिए बांध पर 260 करोड़ की लागत से इंटेक वेल बनाने पर पूरा फोकस कर रहे हैं। लेकिन बीसलपुर से जयपुर तक 105 किलोमीटर लंबी अतिरिक्त पाइप लाइन बिछाने पर 8 वर्ष से चुप्पी साधे बैठे हैं। उधर, बांध से अतिरिक्त […]

जयपुरJun 25, 2024 / 12:57 am

Amit Pareek

jaipur

बीसलपुर बांध

बीसलपुर प्रोजेक्ट के इंजीनियर शहर के लिए 60 करोड़ लीटर पानी अतिरिक्त लेने के लिए बांध पर 260 करोड़ की लागत से इंटेक वेल बनाने पर पूरा फोकस कर रहे हैं। लेकिन बीसलपुर से जयपुर तक 105 किलोमीटर लंबी अतिरिक्त पाइप लाइन बिछाने पर 8 वर्ष से चुप्पी साधे बैठे हैं। उधर, बांध से अतिरिक्त 8 टीएमसी पानी शहर को मिल भी गया तो बिना अतिरिक्त लाइन के कैसे लाया जाएगा। क्योंकि मौजूदा 2300 एमएम की पाइप लाइन 15 साल से ज्यादा पुरानी है। अब विभाग के ही अधिकारी इंटेक वेल परियोजना पर सवाल उठा रहे हैं कि जब बांध से अतिरिक्त पानी जयपुर लाने की व्यवस्था नहीं होगी तो इंटेक वेल के निर्माण पर मोटे खर्च का क्या औचित्य है।
बढ़ गई लागत

बीसलपुर से जयपुर तक अतिरिक्त पाइप लाइन बिछाने की योजना आठ साल पहले बनाई गई। उस समय परियोजना की लागत 1100 करोड़ आंकी गई। तय हुआ कि इसके लिए जापानी संस्था से लोन लिया जाएगा। अब परियोजना की लागत बढ़ कर 1800 करोड़ हो गई है।
260 करोड़ का प्रस्ताव भेजा सरकार को

बीसलपुर प्रोजेक्ट के इंजीनियर अतिरिक्त लाइन बिछाने के मामले को टालते नजर आ रहे हैं लेकिन बांध पर इंटेक वेल बनाने को लेकर जल्दीबाजी में दिख रहे हैं। इसके लिए 260 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बना कर मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेज दिया है।
अतिरिक्त लाइन बिछाने के लिए जापान से लोन लेंगे और इसके लिए जरूरी तैयारियां की जा रही हैं।

आरके लुहाड़िया, मुख्य अभियंता शहरी, जलदाय विभाग

Hindi News/ Jaipur / इंटेक वेल बनाने पर फोकस, नई लाइन बिछाने पर 8 साल से चुप्पी

ट्रेंडिंग वीडियो