scriptबीसलपुर व माही से पहले ही छलक जाएगा राजस्थान का यह बांध, प्रशासन अलर्ट, पुलिसकर्मी तैनात | Even though it is late, happiness has come after 29 years, this dam of Rajasthan is eager to overflowThis dam of Rajasthan will overflow before Bisalpur dam, administration is alert, policemen are deployedEven though it is late, happiness has come after 29 years, this dam of Rajasthan is eager to overflow | Patrika News
जयपुर

बीसलपुर व माही से पहले ही छलक जाएगा राजस्थान का यह बांध, प्रशासन अलर्ट, पुलिसकर्मी तैनात

राजस्थान का यह बांध करीब 29 साल बाद छलकेगा। इसको लेकर ग्रामीणों में खुशी की लहर है। किसान खुशी मना रहे हैं।

जयपुरAug 31, 2024 / 11:03 pm

rajesh dixit

जयपुर। राजस्थान का यह बांध बीसलपुर व माही डेम से पहले ही छलकने को तैयार हो रहा है। उम्मीद जताई जा रही है रविवार को यह बांध पूरा भर जाएगा। इसके लिए प्रशासन अलर्ट मोड़ में आ गया है और बांध के पास पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं।
राजस्थान का यह बांध करीब 29 साल बाद छलकेगा। इसको लेकर ग्रामीणों में खुशी की लहर है। किसान खुशी मना रहे हैं।
राजस्थान का यह बांध जयपुर जिले में है। दूदू, फागी व मालपुरा उपखंड क्षेत्र के किसानों की लाइफ लाइन माने जाने वाला दूदू जिले का सबसे बड़ा छापरवाडा बांध लबालब होने के करीब है। इससे ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी स्पष्ट देखी जा रही है। 17 फीट भराव वाले इस बांध में शनिवार शाम 5 बजे तक 16.3 फीट पानी आ गया है। बांध में अभी भी पानी की आवक जारी है। छापरवाड़ा बांध पर तैयारियों का जायजा लेने के लिए मौजमाबाद उपखण्ड अधिकारी बीरबल सिंह चौधरी निरीक्षण करने पहुंचे और बांध की व्यवस्थाओं की जांच की। इस दौरान मौजमाबाद उपखंड अधिकारी ने जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता मिसाराम चौधरी, राजस्व विभाग के कार्मिकों के साथ छापरवाड़ा बांध के भराव क्षेत्र का जायजा लिया और अधिकारियों को आवासीय बस्तियों के लिए उचित स्थान रखने के निर्देश दिए। उपखंड अधिकारी ने मौके पर बांध की तीन चादर का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।
यह भी पढें : बीसलपुर बांध: हर बार अगस्त में ही छलका, लेकिन इस बार सितम्बर में गेट खुलने की उम्मीद

1995 में बांध हुआ था लबालब…
छापरवाड़ा बांध वर्ष 1995 में लबालब हुआ था। इसके बाद बांध अब भरने के कगार पर है। जिससे किसानों में भी खुशी की लहर है। बांध की सुरक्षा को लेकर सिंचाई विभाग के अधिकारियों को चौकसी बरतने के साथ ही पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं।

Hindi News/ Jaipur / बीसलपुर व माही से पहले ही छलक जाएगा राजस्थान का यह बांध, प्रशासन अलर्ट, पुलिसकर्मी तैनात

ट्रेंडिंग वीडियो