scriptEmmanuel Macron Jaipur Visit : क्या आप जानते हैं जयपुर आ रहे फ्रांस के राष्ट्रपति से जुड़ी ये 10 दिलचस्प बातें? | Emmanuel Macron Jaipur Visit 10 lesser known interesting facts | Patrika News
जयपुर

Emmanuel Macron Jaipur Visit : क्या आप जानते हैं जयपुर आ रहे फ्रांस के राष्ट्रपति से जुड़ी ये 10 दिलचस्प बातें?

10 Interesting Facts about Emmanuel Macron : फ्रांस के राष्ट्रपति का दौरा राजस्थान के लिहाज़ से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ख़ास तौर से जयपुर के लिए ये गौरव का विषय भी है। ऐसे में उनके यहां आगमन से पहले उनसे जुडी कुछ दिलचस्प बातों को जान लेना भी ज़रूरी है।

जयपुरJan 25, 2024 / 10:11 am

Nakul Devarshi

Emmanuel Macron Jaipur Visit 10 lesser known interesting facts

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज राजस्थान के राजधानी जयपुर पधार रहे हैं। यहां वे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रोड शो करेंगे, साथ ही कई महत्वपूर्ण मसलों पर द्विपक्षीय करार भी करेंगे। उनके इस दौरे पर ना सिर्फ हिंदुस्तान की, बल्कि दुनिया भर की निगाहें रहेंगी।

गौरतलब है कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शुक्रवार 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।

फ्रांस के राष्ट्रपति का दौरा राजस्थान के लिहाज़ से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ख़ास तौर से जयपुर के लिए ये गौरव का विषय भी है। ऐसे में उनके यहां आगमन से पहले उनसे जुडी कुछ दिलचस्प बातों को जान लेना भी ज़रूरी है। यहां प्रस्तुत की जा रही हैं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से जुड़ी कुछ ख़ास जानकारियां।

– 21 दिसम्बर, 1977 को जन्मे मैक्रों, वर्ष 2017 में फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में सबसे युवा उम्मीदवार थे।

– मैक्रॉन ने ब्रिजीट मैक्रों से विवाह किया, जो उनकी पूर्व हाई स्कूल शिक्षिका हैं।

– पब्लिक अफेयर्स में मास्टर डिग्री करने के बाद पेरिस के नोट्रे विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र विषय पर शिक्षा ग्रहण की।

– वर्ष 2014 में, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के कार्यकाल में उद्योग और डिजिटल डेटा के मंत्री बने। करियर के पहले दौर में, वे एक निवेश बैंकर थे और फिर एलिज़े पैलेस के सचिव भी थे।

– फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान, उन्होंने फ्रांस को यूरोपीय संघ का हिस्सा रहने का समर्थन किया, जिस पर उनकी प्रतिद्वंद्वी मरीन विरोध करती थीं।

ये भी पढ़ें : फ्रांस से खास पावणे राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों आज पधारेंगे जयपुर, सवा 4 घंटे साथ रहेंगे पीएम मोदी, जानें मिनट टू मिनट कार्यक्रम

– उन्होंने मुस्लिम प्रवासियों के प्रति सहिष्णुता की बातें कई बार की, लेकिन चरमपंथियों को खतरे भी बताया

– चुने गए पद में अनुभव की कमी के बावजूद, मैक्रॉन को फ्रांसीसी स्थापना से जोड़ा गया, और न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, उन पर एक कम्युनिस्ट सबर्ब में अंडे भी फेंके गए थे।

– पूर्व संयुक्त राज्य राष्ट्रपति बराक ओबामा और जर्मन चांसलर एंजेला मेर्केल ने चुनाव के दौरान मैक्रॉन का समर्थन किया था

– राष्ट्रपति चुनाव के दौरान, मैक्रों को व्यापार के पक्षपाती और वैश्वीकरण के समर्थक के रूप में वर्णित किया गया, कुछ लोगों ने उनके यथार्थवाद को काल्पनिक और अस्पष्ट बताते हुए आलोचना भी की।

https://youtu.be/mh9gFSPa4xM

Hindi News/ Jaipur / Emmanuel Macron Jaipur Visit : क्या आप जानते हैं जयपुर आ रहे फ्रांस के राष्ट्रपति से जुड़ी ये 10 दिलचस्प बातें?

ट्रेंडिंग वीडियो