scriptशिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने शिक्षकों को दी चेतावनी, जल्द होंगे ये नए आदेश जारी | Education Minister Madan Dilawar latest statement Surya Namaskar controversy BJP latest news | Patrika News
जयपुर

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने शिक्षकों को दी चेतावनी, जल्द होंगे ये नए आदेश जारी

सरकारी स्कूलों में गुरुवार को होने जा रहे सूर्य नमस्कार से पहले शुरू हुआ विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा है। राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित बालिका प्रोत्साहन सम्मान और पाठ्य पुस्तक मंडल स्वर्ण जयंती समारोह में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि आजकल देखने में आ रहा है कि स्कूलों में हनुमान जी, भैरूजी और नमाज पढ़ने के नाम पर शिक्षक स्कूलों से गायब हो जाते हैं।

जयपुरFeb 15, 2024 / 09:25 am

Kirti Verma

madan_dilawar_pic.jpg

Rajasthan News : सरकारी स्कूलों में गुरुवार को होने जा रहे सूर्य नमस्कार से पहले शुरू हुआ विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा है। राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित बालिका प्रोत्साहन सम्मान और पाठ्य पुस्तक मंडल स्वर्ण जयंती समारोह में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि आजकल देखने में आ रहा है कि स्कूलों में हनुमान जी, भैरूजी और नमाज पढ़ने के नाम पर शिक्षक स्कूलों से गायब हो जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर कोई शिक्षक पूजा-पाठ और नमाज के नाम पर स्कूलों से गायब हुआ तो कार्रवाई होगी। शिक्षा विभाग की ओर से जल्द ही इसके आदेश जारी किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि तुझे पूजा-पाठ और नमाज पढ़ने से कोई आपत्ति नहीं है लेकिन स्कूल समय में यह नहीं चलेगा।

स्कूलों में सूर्य नमस्कार का सामूहिक अभ्यास आज
प्रदेश के समस्त सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में गुरुवार (15 फरवरी) को सूर्य सप्तमी के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों की ओर से सुबह 10.30 बजे से 11 बजे के बीच एक ही समयावधि में सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया जाएगा। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर जयपुर में चौगान स्टेडियम में प्रातः 10 बजे से शुरू होने वाले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। वे सुबह 10.30 बजे से 11 बजे के बीच होने वाले सामूहिक अभ्यास के दौरान विद्यार्थियों के बीच सूर्य नमस्कार करेंगे।

 

पूजा-नमाज
शिक्षक चाहे तो अवकाश लेकर पूजा-पाठ करें। दिलावर सूर्य नमस्कार का विरोध करने पर नाराज हुए। उन्होंने मंच से कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि सूर्य नमस्कार करने से हमारी भावनाएं आहत होती दिलावर ने कहा कि सूर्य नमस्कार करने से दिक्कत है वे काल कोठरी में घुस जाएं, ताकि सूर्य की किरणे उमर पर नहीं पड़े। गौरतलब है कि स्कूलों में सूर्य नमस्कार के आयोजन का मुस्लिम संगठन की ओर से विरोध किया गया है।

यह भी पढ़ें

अगले महीने से शुरु हो सकती है पानी की किल्लत, इन इलाकों में होगी पेयजल प्रबंधन में परेशानी

हाईकोर्ट ने खारिज की मुस्लिम फोरम की याचिका
राजस्थान हाईकोर्ट ने प्रदेश की स्कूलों में सूर्य नमस्कार की अनिवार्यता पर राहत नहीं दी है। कोर्ट ने सूर्य नमस्कार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली राजस्थान मुस्लिम फोरम की याचिका को बुधवार को खारिज कर दिया, वहीं एक अन्य याचिका पर 20 फरवरी तक सुनवाई टाल दी।

Hindi News / Jaipur / शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने शिक्षकों को दी चेतावनी, जल्द होंगे ये नए आदेश जारी

ट्रेंडिंग वीडियो