scriptEarthquake in Rajasthan: जयपुर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 4.5 रही तीव्रता | Earthquake in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Earthquake in Rajasthan: जयपुर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 4.5 रही तीव्रता

Earthquake in Rajasthan: आज सुबह यानी 21 जुलाई को 4:09 बजे राजस्थान के जयपुर समेत अन्य जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

जयपुरJul 21, 2023 / 04:51 am

Upendra Singh

bhukamp.jpg
Earthquake in Rajasthan: 21 जुलाई यानी शुक्रवार सुबह 4:09 बजे राजस्थान के जयपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 4.5 नापी गई है।

राजस्थान के जयपुर में सुबह के समय में अचानक से बेड पंखा टेबल हिलने से हड़कंप मच गया। भूकंप की जानकारी के लिए जब गूगल पर सर्च किया गया तब सुबह के 4:09 पर गूगल के ने भूकंप की जानकारी दी।
भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी की सुबह की सुहावनी नींद में सोया व्यक्ति भी भूकंप के झटके को महसूस किया। भूकंप का समय 2 सेकेंड से भी कम का था पर इसकी तीव्रता को महसूस किया जा सकता था। लोग घरों से बाहर निकल आए।
क्या होता है भूकंप?
साधारण शब्दों में भूकंप का अर्थ पृथ्वी की कंपन से होता है। यह एक प्राकृतिक घटना है, जिसमें पृथ्वी के अंदर से ऊर्जा के निकलने के कारण तरंगें उत्पन्न होती हैं जो सभी दिशाओं में फैलकर पृथ्वी को कंपित करती हैं।

Hindi News/ Jaipur / Earthquake in Rajasthan: जयपुर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 4.5 रही तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो