scriptNavratra 2024 : नवरात्रि में भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, अन्यथा हो जाएगा सब बेकार, माता रानी हो जाएगी नाराज | Do not make these mistakes during Navratri, otherwise everything will go waste, Mata Rani will get angry | Patrika News
जयपुर

Navratra 2024 : नवरात्रि में भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, अन्यथा हो जाएगा सब बेकार, माता रानी हो जाएगी नाराज

नवरात्रि के दौरान कुछ कार्य वर्जित माने जाते हैं। जिन्हें करने से पूजा का पूरा फल प्राप्त नहीं हो पाता।

जयपुरOct 03, 2024 / 11:24 am

Manish Chaturvedi

Shardiya Navratri

Shardiya Navratri Puja Samagri 2024 Navdurga Puja Vidhi First Day Kalash Sthapana Vidhi Durga ji ke nav roop

जयपुर। देशभर में आज से नवरात्रि का पवित्र पर्व शुरू हो गया है। इस दौरान भक्तजन नौ दिनों तक मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की पूजा अर्चना करेंगे। भक्तों का मानना है कि इन दिनों मां दुर्गा धरती पर निवास करती हैं और अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं। शारदीय नवरात्रि का महत्व विशेष होता है और इस समय की गई पूजा का फल अत्यधिक शुभ माना जाता है।
हालांकि नवरात्रि के दौरान कुछ कार्य वर्जित माने जाते हैं। जिन्हें करने से पूजा का पूरा फल प्राप्त नहीं हो पाता। नवरात्रि में घर में गंदगी नहीं रखनी चाहिए, इसलिए भक्तों को नवरात्रि से पहले ही अपने घर और पूजन स्थल की अच्छी तरह सफाई करनी चाहिए। पूजा के समय अनुशासन का पालन करना आवश्यक है। समय पर उठकर, भक्ति भाव से माता रानी की पूजा अर्चना करना चाहिए।
इस दौरान अखंड ज्योति जलाना बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन यह ध्यान रखें कि घर को कभी खाली न छोड़ा जाए और ज्योति बुझने न पाए। नवरात्रि के दिनों में तामसिक भोजन और शराब का सेवन करना वर्जित है। भक्तों को नकारात्मकता से दूर रहना चाहिए और सकारात्मक विचारों को अपनाना चाहिए। विवाद या झगड़े से बचना भी नवरात्रि की आस्था का हिस्सा है।
मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि में नाखून और बाल नहीं कटवाने चाहिए। यदि आप नवरात्रि के व्रत रखते हैं तो ध्यान रखें कि व्रत के दौरान लहसुन और प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। व्रत के भोजन में केवल सेंधा नमक का प्रयोग करें, साधारण नमक नहीं। गेहूं और चावल जैसे अनाज का सेवन वर्जित होता है। साथ ही फलियां, दाल, मक्के का आटा, चावल का आटा, साबुत गेहूं और सूजी का भी सेवन नहीं करना चाहिए।
इन पावन दिनों में श्रद्धा और भक्ति के साथ मां दुर्गा की उपासना करें और उनके आशीर्वाद से जीवन में सुख-समृद्धि की कामना करें।

Hindi News / Jaipur / Navratra 2024 : नवरात्रि में भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, अन्यथा हो जाएगा सब बेकार, माता रानी हो जाएगी नाराज

ट्रेंडिंग वीडियो