scriptबिजली का बिल अगले माह भी मारेगा करंट, सरकार प्रति यूनिट 52 पैसे अधिक करेगी वसूल | Department of Energy will Recover Fuel Surcharge from Consumers | Patrika News
जयपुर

बिजली का बिल अगले माह भी मारेगा करंट, सरकार प्रति यूनिट 52 पैसे अधिक करेगी वसूल

Fuel Surcharge: महंगाई राहत शिविर के बीच राजस्थान में जून माह का बिजली का बिल करंट मारेगा। जून माह का बिजली का बिल 52 पैसे प्रति यूनिट अधिक आएगा।

जयपुरMay 12, 2023 / 07:09 pm

Girraj Sharma

बिजली का बिल करंट मारेगा

जयपुर। महंगाई राहत शिविर के बीच राजस्थान में जून माह का बिजली का बिल करंट मारेगा। जून माह का बिजली का बिल 52 पैसे प्रति यूनिट अधिक आएगा। ऊर्जा विभाग उपभोक्ताओं से 52 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज का वसूल करेगा। सरकार ने लगातार तीसरे माह भी फ्यूल सरचार्ज लगाया है। इसके लिए डिस्कॉम ने आदेश जारी कर दिए है।

सरकार इससे पहले मई माह के बिजली बिल में भी 45 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज वसूल कर रहे है। अब ऊर्जा विभाग ने वित्तीय वर्ष 2022-23 की तृतीय तिमाही अक्टूबर से दिसम्बर 2022 के लिए फ्यूल सरचार्ज की दर 52 पैसे प्रति यूनिट निर्धारित की है। इससे घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिल में 52 पैसे प्रति यूनिट अधिक चुकाने होंगे। जबकि द्वितीय तिमाही के लिए फ्यूल सरचार्ज की दर 45 पैसे प्रति यूनिट निर्धारित की थी।

ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव व अध्यक्ष डिस्काॅम्स भास्कर.ए. सावंत ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 की तृतीय तिमाही अक्टूबर, 2022 से दिसम्बर, 2022 के लिए विद्युत विनियामक आयोग की ओर से निर्धारित गणना के अनुसार फ्यूल सरचार्ज 52 पैसे प्रति यूनिट उपभोक्ताओं से वसूलना है। यह राशि पिछली तिमाही जुलाई से सितम्बर, 2022 के उपभोग पर वसूल करनी है। विभाग फ्यूल सरचार्ज वसूल करने के पीछे गत महीनों का बकाया सरचार्ज बता रहा है। वहीं विद्युत खरीद की दर अधिक व कोयला महंगा होने का तर्क दिया जा रहा है।

यह बताया प्रावधान
अध्यक्ष डिस्काॅम्स भास्कर.ए. सावंत ने बताया कि डिस्काॅम विद्युत आपूर्ति के लिए विभिन्न स्त्रोतों से राजस्थान राज्य विद्युत विनियामक आयोग (आरईआरसी) की ओर से निर्धारित स्थायी व परिवर्तनीय दर से बिजली क्रय करता है। विद्युत विनियामक आयोग के टैरिफ विनियम-2019 के प्रावधान के अनुसार विद्युत खरीद की अनुमोदित परिवर्तित दर (Approved variable cost) व विद्युत खरीद की वास्तविक परिवर्तित दर (Actual variable cost) का अन्तर फ्यूल सरचार्ज के रूप में त्रैमासिक आधार पर डिस्काॅम की ओर से विद्युत उपभोक्ताओं से वसूल करने का प्रावधान है।

 

यह भी पढ़ें

जेडीए पहुंचे विधायक ने बिल्डर्स को लेकर कह दी बड़ी बात, बीच मीटिंग जेडीसी ने अफसरों को निकाला बाहर

सरकार की राहत
सावंत ने बताया कि सरकार की ओर से 100 यूनिट प्रतिमाह तक विद्युत उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को नि:शुल्क बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है, इससे प्रदेश के लगभग 1.04 करोड़ घरेलू उपभोक्ता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। वहीं 15.70 लाख कृषि उपभोक्ताओं पर फ्यूल सरचार्ज की राशि का कोई प्रभाव नही पड़ेगा। इनका भार सरकार वहन करेगी।

Hindi News / Jaipur / बिजली का बिल अगले माह भी मारेगा करंट, सरकार प्रति यूनिट 52 पैसे अधिक करेगी वसूल

ट्रेंडिंग वीडियो