scriptराजस्थान में डेंगू और स्क्रब टायफस से शुरू हुई मौतें, घर-घर से सामने आ रहे मौसमी बीमारियों के मरीज | Deaths due to dengue and scrub typhus started in Rajasthan, patients of seasonal diseases are coming from every house | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में डेंगू और स्क्रब टायफस से शुरू हुई मौतें, घर-घर से सामने आ रहे मौसमी बीमारियों के मरीज

राजस्थान में डेंगू और स्क्रब टायफस के मामले लगातार बढ़ रहे है।

जयपुरSep 30, 2024 / 01:58 pm

Lokendra Sainger

प्रतीकात्मक तस्वीर

राजस्थान में मौसमी बीमारियां लगातार फैल रही हैं। जिसके चलते अस्पतालों में मरीजों की लाइन लगी हुई है। घर-घर में मौसमी बीमारियों के मरीज सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ का कहना है कि लोग वायरल समझकर ही घर पर ट्रीटमेंट कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बीकानेर, बाड़मेर, बांसवाड़ा, उदयपुर और धौलपुर समेत ज्यादा केसेज वाले जिलों में टीमें भेजी जा रही है।
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल राजस्थान में डेंगू के चार हजार 227 केस, मलेरिया के 1028 और स्क्रब टायफस के 1988 केस आ चुके हैं। डेंगू और स्क्रब टायफस से मौतों की खबरें सामने आ रही है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक डेंगू और स्क्रब टायफस से एक भी मौत नहीं हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में फेर

जबकि स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के परे राजधानी जयपुर में प्रदेश के सबसे बड़े एसएमएस अस्पताल में स्क्रब टायफस से 6 लोगों की मौत हुई है। इधर, कोटा और दौसा में डेंगू से मौत की खबरें सामने आई है। जबकि कई लोग डेंगू और मलेरिया की जांच कराए बिना ही डॉक्टर्स से इलाज ले रहे हैं। मौत के आंकड़ों में हेर-फेर होने पर स्वास्थ्य विभाग पर सवाल उठना लाजमी है।
यह भी पढ़ें

 राजस्थान में अगले 2 दिन इन जिलो में होगी बारिश! कब अलविदा कहेगा मानसून? 

चैक कराया जाएगा- सचिव गायत्री राठौड़

मौतों के आंकड़े को लेकर स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ ने कहा कि चैक कराया जाएगा। जनस्वास्थ्य निदेशक डॉ. रविप्रकाश माथुर ने मौतों को लेकर कहा कि एसएमएस से स्क्रब टायफस की रिपोर्ट आ चुकी है। प्रोटोकॉल पूरा होने के बाद रिपोर्ट में शामिल करेंगे।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान में डेंगू और स्क्रब टायफस से शुरू हुई मौतें, घर-घर से सामने आ रहे मौसमी बीमारियों के मरीज

ट्रेंडिंग वीडियो