scriptRajasthan Congress Manifesto: जारी हुआ कांग्रेस का घोषणा पत्र, 50 लाख के बीमा सहित जानें क्या हैं बड़ी घोषणाएं | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Congress Manifesto: जारी हुआ कांग्रेस का घोषणा पत्र, 50 लाख के बीमा सहित जानें क्या हैं बड़ी घोषणाएं

Rajasthan Congress Manifesto: कांग्रेस ने अपनी चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसे जन घोषणा पत्र-2 नाम दिया है। पार्टी ने जनता से जुड़ी दर्जनों घोषणाओं को इसमें शामिल किया है। सबसे बड़ी घोषणा प्रदेश की जनता से स्वास्थ्य से जुड़ी है। पार्टी ने चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा की राशि 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने की घोषणा की है।

जयपुरNov 21, 2023 / 10:51 am

Umesh Sharma

menifesto_2.jpg

Rajasthan Congress Manifesto: कांग्रेस ने अपनी चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसे जन घोषणा पत्र-2 नाम दिया है। पार्टी ने जनता से जुड़ी दर्जनों घोषणाओं को इसमें शामिल किया है। सबसे बड़ी घोषणा प्रदेश की जनता से स्वास्थ्य से जुड़ी है। पार्टी ने चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा की राशि 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने की घोषणा की है। कांग्रेस प्रभारी मल्लिकार्जुन खरगे, सीएम अशोक गहलोत ने यह घोषणा पत्र जारी किया।

घोषणा पत्र में युवाओं के लिए 10 लाख नए रोजगार सृजन के साथ ही चार लाख नई सरकारी नौकरियां का तोहफा भी दिया गया है। महिला सुरक्षा को लेकर पांच साल में गहलोत सरकार सवालों के घेरे में रही है। ऐसे में पार्टी ने घोषणा पत्र में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की घोषणा को भी शामिल किया है। इसके अलावा परिवहन में जारी यात्रा किराए में छूट के अतिरिक्त फ्री मासिक कूपन भी जारी होंगे। महिला सुरक्षा के लिए प्रहरियों की नियुक्ति के साथ ही किसानों के लिए एमएसपी कानून और दो लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त कर्ज भी पार्टी सरकार बनने के बाद देगी।

मनरेगा में 150 दिन का रोजगार

श्रमिकों के लिए मनरेगा में रोजगार की अवधि बढ़ाकर को 100 से बढ़ाकर 150 दिन किया जाएगा। इसी तरह इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में रोजगार की अवधि बढ़ाकर होगी 150 किया जाएगा। ऑटो व टैक्सी ड्राइवर को गिग वर्कर्स अधिनियम में शामिल किया जाएगा। वहीं निसंतान दंपति के लिए आईवीएफ नेशनल पैकेज चिरंजीवी में शामिल किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें
-

Rajasthan Assembly Election: राजस्थान के चुनाव प्रचार को धार देंगे पीएम मोदी, जयपुर में रोड शो का समय बदला

https://youtu.be/snabjhpSP0s

 

घोषणा पत्र में यह घोषणाएं भी शामिल

-राजीव गांधी ग्रामीण शहरी ओलंपिक की भांति आयोजन किए जाएंगे
-खिलाड़ियों के प्रोत्साहन हेतु संभाग स्तर पर उत्कृष्ट केंद्रों की स्थापना
-राज्य स्तरीय खेल मित्र कैडर का होगा गठन
-दोगुने नए मॉडल स्कूल खोले जाएंगे
-नई राज्य शिक्षा नीति लाई जाएगी
-राज्य विश्वविद्यालयों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम संचालित किए जाएंगे
-राजीव गांधी छात्रवृत्ति का विस्तार किया जाएगा
-आरटीई (शिक्षा का अधिकार) का दायरा बढ़ाकर कक्षा 12 तक किया जाएगा
– गांवों में मैदान, पुस्तकालय, जिम इत्यादि निर्माण
-गांवों में शतप्रतिशत इंटरनेट संचार का लक्ष्य
-पंडित जवाहरलाल नेहरू ग्रामीण विकास अनुसंधान संस्थान की स्थापना
-‘किफायती’ व ‘सभी के लिए आवास’ की सुनिश्चितता
-जिला इनोवेशन फंड 10 करोड़ रुपए व ब्लॉक इनोवेशन फंड 1 करोड़ रुपए होगा
-पंचायती राज जनप्रतिनिधियों को मासिक मानदेय दिया जाएगा
-घुमंतू समुदाय की बेहतरी हेतु चरवाहा कल्याण बोर्ड की स्थापना की जाएगी

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Congress Manifesto: जारी हुआ कांग्रेस का घोषणा पत्र, 50 लाख के बीमा सहित जानें क्या हैं बड़ी घोषणाएं

ट्रेंडिंग वीडियो