scriptदिवाली पर नहीं मिल रही कन्फर्म टिकट तो ये है आखिरी मौका, ऐसे बुक करेंगे तो मिलेगा ‘Confirm Ticket’ | Confirm Ticket Tips How to get confirmed train tickets for Diwali 2024 | Patrika News
जयपुर

दिवाली पर नहीं मिल रही कन्फर्म टिकट तो ये है आखिरी मौका, ऐसे बुक करेंगे तो मिलेगा ‘Confirm Ticket’

Confirm Ticket Tips: दिवाली-छठ पूजा आने वाला है। ऐसे में कइयों को घर जाना है लेकिन कन्फर्म टिकट भी नहीं मिल पा रहा।

जयपुरOct 13, 2024 / 08:50 am

Supriya Rani

Confirm Train Tickets for Diwali: दिवाली-छठ पूजा आने में महज कुछ दिन ही शेष बचे हैं। कइयों को कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहा। खासा परेशानी महिलाओं के साथ भी है जो गर्भवती हैं। कन्फर्म टिकट के बिना यात्रा करना असंभव है।
ऐसे में हम आपके लिए ये काम की खबर लेकर आए हैं। यदि आप भी त्योहारों में घर जाना चाहते हैं तो कन्फर्म टिकट करने के लिए ये ट्रिक जरूर अपनाएं।

ATAS के ऑप्शन को सेलेक्ट करें

अगर कोई वेटिंग टिकट बुक करता है तो उसी वक्त VIKALP योजना के अंतर्गत ATAS (ट्रेन ऑल्टनेट अकमडेशन स्कीम) के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें। इसके अंतर्गत आप सेम रूट पर चलने वाली 7 ट्रेनों का चयन आसानी से कर सकते हैं। इसके बाद आपको करना ये है कि सबसे पहले जिस भी ट्रेन में वेटिंग टिकट मिल रही है ले लें।

आगामी दिनों में अगर चुने गए 7 ट्रेनों मे से किसी भी ट्रेन में कन्फर्म टिकट मौजूद होगा तो नोटिफिकेशन आपको मिल जाएगा कि इस ट्रेन में कन्फर्म टिकट उपलब्ध है। अब करना ये है कि अपनी वेटिंग टिकट को दूसरे ट्रेन में ट्रांसफर कर लें और इस तरह फटाफट कन्फर्म टिकट ले लें।
रेलवे की ये स्कीम उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो इमरजेंसी में ट्रैवल कर रहे हैं या जिनका लीव ऑफिस से लेट अप्रूव हुआ है। बता दें कि रेलवे द्वारा विकल्प योजना यात्रियों को सुविधाजनक रूप से रेलवे यात्रा का अनुभव देने के लिए प्रदान की गई है।

तत्काल टिकट

तत्काल टिकट एक ऐसा ऑप्शन है जिसका उपयोग आप 1 दिन पहले कन्फर्म टिकट बुकिंग के लिए कर सकते हैं। लेकिन फेस्टिव सीजन में लोगों की अत्यधिक मांग के सामने ये व्यवस्था कारगर साबित नहीं हो सकती।
लोगों की मानें तो उन्हीं लोगों को पहले तत्काल टिकट के माध्यम से कन्फर्म टिकट मिलता है जो रेलवे एजेंट के द्वारा बुक किए जाते हैं। ऐसे में आम आदमी के लिए ये व्यवस्था झंझट भरी हो सकती है। इसे आप एक आखिरी मौके के तौर पर भले ही उपयोग करें।

‘करंट टिकट’ है एक अच्छा उपाय

करंट टिकट के माध्यम से कन्फर्म टिकट आसानी से ले सकते हैं। इस व्यवस्था के अंतर्गत ट्रेन छूटने से 4 घंटे पहले आप कन्फर्म टिकट करवा सकते हैं। इसकी एक अच्छी बात ये है कि तत्काल या प्रीमियम तत्काल की तरह अतिरिक्त चार्ज नहीं लगता। रेलवे के अंदर कोई भी सीट खाली न रह जाए और सभी को कन्फर्म टिकट मिले इसी उद्देश्य से रेलवे की ये नई व्यवस्था शुरू की गई है।

कन्फर्म टिकट पाने का आखिरी उपाय

कन्फर्म टिकट बुक करने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर जाएं। मान लीजिए आप 29 अक्टूबर को अजमेर से बिहार जाना चाहते हैं जिसकी डायरेक्ट ट्रेन में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रही तो आप ये काम करें।
अजमेर से दिल्ली की टिकट ले लें फिर दिल्ली से बिहार की आपको आसानी से मिल जाएगी या फिर आप अजमेर से किसी अन्य स्टेशन (जहां की कन्फर्म टिकट मिल रही हो) लेकर फिर वहां से बिहार की टिकट कर सकते हैं।

लंबी दूरी का करें चयन

कई बार ऐसा होता है कि यदि आप चित्तौड़गढ़ से रांची, झारखंड जाना चाहते हैं लेकिन आपको टिकट नहीं मिल रही। ऐसे में चेक करें कि ट्रेन कहां तक जा रही है। यदि आप लंबी दूरी की टिकट लेंगे तो कन्फर्म होने की उम्मीद ज्यादा बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए- चित्तौड़गढ़ से रांची की न लेकर चित्तौड़गढ़ से कोलकाता की कन्फर्म टिकट मिल रही है तो वहां तक की ले लें। चूंकि आपका डेस्टिनेशन रांची है तो आप वहीं उतर जाइएगा। ये नुस्खा भी आजमाकर आप कन्फर्म टिकट ले सकते हैं।

120 दिन पहले से शुरू हो जाती है ट्रेन बुकिंग

रेलवे प्रशासन की तरफ से यात्रा से 120 दिन पहले की ट्रेन बुकिंग शुरू कर दी जाती है। ऐसे में त्योहारी सीजन नजदीक आता है तो कन्फर्म टिकट मिलती ही नहीं। अगर आपका पहले से घर जाने का प्लान है तो आप 4 महीने पहले ही टिकट बुक कर लें ताकि ये झंझट ही खत्म हो जाए।

Hindi News / Jaipur / दिवाली पर नहीं मिल रही कन्फर्म टिकट तो ये है आखिरी मौका, ऐसे बुक करेंगे तो मिलेगा ‘Confirm Ticket’

ट्रेंडिंग वीडियो