scriptRajasthan News: विटामिन डी की कमी पूरी कर मिल सकती एलर्जी के बेहतर नियंत्रण में मदद | Compensating Vitamin D deficiency can help in better control of allerg | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News: विटामिन डी की कमी पूरी कर मिल सकती एलर्जी के बेहतर नियंत्रण में मदद

Rajasthan Top News: विटामिन-डी सिर्फ आपकी हड्डियों की सेहत के लिए नहीं बल्कि आपको एलर्जी से बचाने में भी मददगार है। स्टडी में सामने आया है कि अगर आपको विटामिन डी की कमी है, तो एलर्जी होने पर इस कमी को पूरा करने से एलर्जी को बेहतर तरीके से नियंत्रित किया जा सकता है।

जयपुरJan 08, 2024 / 04:01 pm

Vikas Jain

alergy.jpg

विटामिन-डी सिर्फ आपकी हड्डियों की सेहत के लिए नहीं बल्कि आपको एलर्जी से बचाने में भी मददगार है। स्टडी में सामने आया है कि अगर आपको विटामिन डी की कमी है, तो एलर्जी होने पर इस कमी को पूरा करने से एलर्जी को बेहतर तरीके से नियंत्रित किया जा सकता है। आरयूएचएस, एसएमएस मेडिकल कॉलेज, यूनाइटेड एकेडमी ऑफ पल्मोनरी मेडिसिन, इंडिया और आंच हॉस्पिटल की ओर से आयोजित नेशनल कॉन्फ्रेंस इकाइकॉन-2023 का रविवार को समापन हुआ जिसमें एक्सपर्ट्स ने था जानकारी दी।

राजस्थान की ताजा खबरें: Rajasthan Latest News

रविवार को कॉन्फ्रेंस का समापन समारोह आयोजित हुआ जिसमें एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. राजीव बगरहट्टा बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। कॉन्फ्रेंस के ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ. एमके गुप्ता ने बताया कि इन चार दिनों में 120 से अधिक रिसर्च पेपर पढ़े गए। साथ ही ई-पोस्टर भी प्रस्तुत किए गए। कॉन्फ्रेंस के अंतिम दिन पोस्टर प्रजेंटटेंशन सहित अन्य एक्टिविटीज में विजेता स्टूडेंट्स को नकद पुरस्कार दिया गया। ऑर्गनाइजिंग प्रेसिडेंट डॉ. विनोद जोशी और ऑर्गनाइजिंग चेयरमैन डॉ. महेंद्र कुमार बैराना ने बताया कि अंतिम दिन विभिन्न सत्रों में डॉ. महेश पीए, डॉ. अनिल जैन, डॉ. नीरज गुप्ता, डॉ. विनीत निरंजन सहित अन्य फैकल्टी ने अपने सेशन दिए।

यह भी पढ़ें

भजनलाल सरकार को लगा करारा झटका, सिर्फ 10 दिन में त्यागना होगा पद

हर एलर्जिक मरीज का विटामिन डी और आयरन प्रोफाइल जरूरी

दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के डॉ. नीरज गुप्ता ने बताया कि वर्क फ्रॉम होम जैसे कल्चर के कारण युवाओं में विटामिन डी की काफी कमी देखने को मिल रही है। ऐसे में एलर्जी होने की संभावना भी अधिक होती है। इसीलिए विटामिन डी और आयरन प्रोफाइल टेस्ट कराते रहना चाहिए जिससे अगर एलर्जी हो भी तो उसे नियंत्रित करने के लिए इन घटकों की कमी पूरी कर ली जाए। इसके अलावा उन्होंने लेटेक्स एलर्जी के बारे में बताया जो रबड़ से होती है। उन्होंने कहा कि आज ब्रश से लेकर सर्जरी ग्लव्ज तक, सब लेटेक्स से बने होते हैं। आमजन में एक प्रतिशत जबकि डॉक्टर्स में 15 प्रतिशत को लेटेक्स एलर्जी होती है जिसके कारण गंभीर एक्जिमा होता है जो जानलेवा भी हो सकती है।

कोरोना ग्रसित रहे बच्चों में बढ़ी अस्थमा और राइनाइटिस की शिकायत


डॉक्टर्स ने बताया कि जिन बच्चों को गंभीर कोरोना हुआ था, उनमें अब भी इसके दुष्प्रभाव देखने को मिले हैं। ऐसे बच्चों को अस्थमा और राइनाइटिस (नाक की एलर्जी) हो रहा है। परिजनों को उनके लक्षणों पर विशेष ध्यान देना चाहिए जिससे उन्हें समय पर इलाज मिल सके।

Hindi News / Jaipur / Rajasthan News: विटामिन डी की कमी पूरी कर मिल सकती एलर्जी के बेहतर नियंत्रण में मदद

ट्रेंडिंग वीडियो