scriptपूरब में फिर मेघों ने डाला डेरा…. जानिए आज किन जिलों में बरसेंगे मेघ | Patrika News
जयपुर

पूरब में फिर मेघों ने डाला डेरा…. जानिए आज किन जिलों में बरसेंगे मेघ

पूर्वी राजस्थान के 11 जिलों में आज बारिश का अलर्ट
पिंकसिटी में छाए मेघ, बारिश के आसार

जयपुरSep 26, 2024 / 10:28 am

anand yadav

CG Weather Update
जयपुर। प्रदेश के पश्चिमी जिलों से विदाई के बाद अब पूर्वी राजस्थान से भी मानसून की विदाई अगले तीन दिन बाद शुरू होने वाली है। लेकिन उससे पहले अगले तीन दिन पूर्वी हिस्सों में बन रहे कम वायुदाब क्षेत्र के असर से 11 जिलों में बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में घने बादलों की बन रही आवाजाही ने लोगों को आज धूप की तपिश से आंशिक राहत दिलाई है।
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी इलाकों से मानसून की विदाई शुरू हो गई है। वहीं पूर्वी इलाकों में फिलहाल कम वायुदाब क्षेत्र बनने से मानसून फिर एक्टिव होता नजर आ रहा है। आज से अगले तीन दिन प्रदेश के पूर्वी इलाकों के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जैसलमेर, बाड़मेर और जोधपुर जिले के बाद अब श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, पाली और सिरोही के कुछ हिस्सों से मानसून विदा हो चुका है।
यह भी पढ़ें : बीसलपुर डेम के गेट क्लोजिंग का काउंट डाउन… जानिए कब तक छलकेगा डेम

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बारां, झालावाड़, जालोर और सिरोही जिले के कुछ इलाकों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है।पिछले 24 घंटे में भरतपुर जिले में सर्वाधिक 60 मिमी बारिश हुई। डूंगरपुर, झालावाड़, राजसमंद, सलूंबर, सवाईमाधोपुर, उदयपुर, दौसा, जयपुर ग्रामीण, बांसवाड़ा, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, प्रतापगढ़ जिले में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई।
यह भी पढ़ें : पश्चिमी राजस्थान से लौटा मानसून… पूरब से भी विदाई जल्द

प्रदेश के पश्चिमी जिलों में मानसून की विदाई के साथ ही दिन के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। दिन में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज होने पर झुलसाने वाली गर्मी महसूस हो रही है। पिछले 24 घंटे में बीकानेर और फलोदी में 40.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। जयपुर में भी दिन के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हुई लेकिन रात में पारा सामान्य रहने के बाद भी उमस और गर्मी का जोर बना रहा है। शहर में सुबह से घने बादलों की आवाजाही बनी रहने से लोगों को धूप की तीखी चुभन से थोड़ी राहत मिली। पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में अब भी रात में पारा सामान्य से अधिक रहने पर गर्मी के तीखे तेवर महसूस हो रहे हैं।

Hindi News / Jaipur / पूरब में फिर मेघों ने डाला डेरा…. जानिए आज किन जिलों में बरसेंगे मेघ

ट्रेंडिंग वीडियो