scriptरेलवे भर्ती बोर्ड ने अब कर दिया यह बदलाव | change in exam pattern or railway recruitment board | Patrika News
जयपुर

रेलवे भर्ती बोर्ड ने अब कर दिया यह बदलाव

फर्जी अभ्यर्थियों पर कसी जा सकेगी नकेल
प्रवेश पत्र में नहीं अब परीक्षा के दौरान मिलेगा पैराग्राफ
ग्रुप डी परीक्षा

जयपुरSep 15, 2018 / 01:57 am

प्रशांत शर्मा

jaipur

रेलवे भर्ती बोर्ड ने अब कर दिया यह बदलाव

सुरेश लालवानी
अजमेर. रेलवे भर्ती बोर्ड ने गु्रप डी की भर्ती परीक्षा में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। इससे फर्जी अभ्यर्थियों पर नकेल कसी जा सकेगी। 17 सितम्बर से होने वाली ग्रुप डी भर्ती की लिखित परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को अब हस्तलेख के लिए पैराग्राफ परीक्षा प्रारंभ होने के बाद कम्प्यूटर स्क्रीन पर नजर आएगा। रेलवे की परीक्षाओं में अब तक यह पैराग्राफ अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र पर छपा होता था, जिसे वे अपने हस्तलेख में प्रवेश-पत्र के नीचे दिए खाली स्थान पर अपने घर से ही लिखकर आ जाते थे।
रेलवे ने ग्रुप डी भर्ती के लिए आने वाले लगभग एक करोड़ 90 लाख अभ्यर्थियों के मद्देनजर फर्जी अभ्यर्थियों पर शिकंजा कसने के लिए यह बदलाव किया है। अमूमन परीक्षा से चार दिन पूर्व जारी होने वाले प्रवेश-पत्र पर ही यह पैराग्राफ दिया होता था। नियमों के तहत अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में आने के बाद वीक्षक की मौजूदगी में उस पैराग्राफ को अपने हस्तलेख में लिखना होता था, लेकिन अधिकांश अभ्यर्थी अपने घर से ही यह पैरा लिखकर आ जाते थे। इससे फर्जी अभ्यर्थियों के परीक्षा में आने की अशंका व्यक्त की गई थी। नई व्यवस्था के तहत अब यह पैरा परीक्षा प्रारंभ होने के बाद कम्प्यूटर पर नजर आएगा, जिसे अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र के अंदर ही लिखेंगे।
दस्तावेज सत्यापन पर मिलान
लिखित परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता में उत्तीर्ण नौकरी के लिए चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन के दौरान अभ्यर्थियों से एक बार फिर पैराग्राफ हाथ से लिखवाया जाएगा। इस पैराग्राफ का हस्तलेख परीक्षा के दौरान लिखे पैराग्राफ हस्तलेख से मिलान किया जाएगा।
इनका कहना है…
परीक्षा सुरक्षा के मद्देनजर इस बार प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया है। हस्तलेख के लिए अब पैराग्राफ प्रवेश-पत्र की बजाए परीक्षा के दौरान उपलब्ध कराया जाएगा। इस हस्तलेख का मिलान चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन के दौरान किया जाएगा। इससे फर्जी अभ्यर्थियों की घटनाएं शून्य प्रतिशत हो जाएंगी।
आलोक कुमार मिश्र, अध्यक्ष, रेलवे भर्ती बोर्ड

Hindi News/ Jaipur / रेलवे भर्ती बोर्ड ने अब कर दिया यह बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो