scriptइन लक्षणों को कभी नजरअंदाज नहीं करें एथलीट्स और बॉडीबिल्डर्स, नहीं तो हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर की हो सकती है समस्या | Heart Problem after Exercise : Exercise can cause heart problems | Patrika News
स्वास्थ्य

इन लक्षणों को कभी नजरअंदाज नहीं करें एथलीट्स और बॉडीबिल्डर्स, नहीं तो हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर की हो सकती है समस्या

Heart Problem after Exercise : यदि हमें स्वस्थ रहना है तो व्यायाम भी करना भी आवश्यक माना जाता है और यदि हम फिट रहने कि बात करें तो एक एथलीट से ज्यादा कोई फिट नहीं रहता होगा लेकिन अब इसको भी लेकर खबर आ रही है कि इनको भी अटैक और हार्ट फेलियर की समस्या हो सकती है।

जयपुरSep 17, 2024 / 02:46 pm

Puneet Sharma

Heart Problem after exercise

Heart Problem after exercise

Heart Problem after Exercise : यदि हमें स्वस्थ रहना है तो व्यायाम भी करना भी आवश्यक माना जाता है और यदि हम फिट रहने कि बात करें तो एक एथलीट से ज्यादा कोई फिट नहीं रहता होगा लेकिन अब इसको भी लेकर खबर आ रही है कि इनको भी अटैक और हार्ट फेलियर की समस्या हो सकती है।
कहते है कि यदि हम प्रतिदिन एक्सरसाहज करते हैं तो हम दूसरो के मुकाबले ज्यादा स्वस्थ और ज्यादा जीते हैं और अपनी लाइफ एथलीट्स से ज्यादा कोई एक्सरसाइज नहीं करता होगा। अब बात आती है कि क्या ये इतनी एक्सरसाइज करके भी सही है इन्हें किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जानिए क्या है एथलीट्स् की समस्या : Heart Problem after Exercise

हृदय (Heart Problem after Exercise) स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए व्यायाम आवश्यक होता है। नियमित रूप से जिम जाने वाले, एथलीट या मध्यम शारीरिक गतिविधि करने वाले लोगों को अपने शरीर द्वारा भेजे जाने वाले संकेतों के बारे में सतर्क रहने की आवश्यकता है। इन लक्षणों को अनदेखा करने से गंभीर स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं, जिसमें दिल का दौरा या दिल का दौरा पड़ना शामिल है। शरीर अक्सर चेतावनी देता है जब दिल उस पर रखी गई मांगों का सामना करने के लिए संघर्ष कर रहा होता है, और इन संकेतों को कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

इन लक्षणों को नहीं करें नजरअंदाज : Heart Problem after Exercise

लगातार सीने में दर्द

जब सीने (Heart Problem after Exercise) में दर्द को होता है तो हम इसको मांसपेशियों में खिंचाव मान लेते हैं लेकिन यदि हम लगातार हो रहे इस दर्द को नजरअंदाज करना गलत हो सकता है। दर्द यदि शारीरिक परिश्रम के दौरान या उसके बाद होता है और दबाव या जलन जैसा महसूस होता है, तो यह एनजाइना का संकेत हो सकता है। हृदय से संबंधित सीने में दर्द बाहों, गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैल सकता है। यदि गतिविधि के साथ दर्द बढ़ जाता है, तो यह दिल के दौरे का चेतावनी संकेत हो सकता है। यदि सीने में दर्द बढ़ जाता है या बना रहता है, खासकर जब अन्य लक्षणों के साथ संयुक्त हो, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
सांस लेने में समस्या

व्यायाम के बाद सांस फूलना सामान्य बात मानी जाती है, लेकिन जब हल्की-फुल्की गतिविधियों या व्यायामों के दौरान सांस फूलना या असामान्य महसूस होना यह एक चिंता का विषय माना जाता है इस स्थिति में इसको हल्के में लेना गलत हो सकता है। यह हृदय (Heart Problem after Exercise) द्वारा रक्त को कुशलतापूर्वक पंप करने में असमर्थता का संकेत हो सकता है, जिससे आपके शरीर को ऑक्सीजन की कमी हो सकती है।
अनियमित धड़कन का तेज होना

शारीरिक परिश्रम के दौरान तेज़ या अनियमित दिल की धड़कन आम बात है, लेकिन असामान्य महसूस होने वाली धड़कनें हृदय ताल विकार का संकेत हो सकता है। जबकि व्यायाम के दौरान हृदय गति का बढ़ना सामान्य है (युवा लोगों में प्रति मिनट 150 धड़कन तक), अनियमित या अत्यधिक तेज़ दिल की धड़कनें एट्रियल फ़िब्रिलेशन या अन्य हृदय ताल असामान्यताओं का संकेत हो सकती हैं। यदि आपकी हृदय गति बिना किसी स्पष्ट कारण के अनियमित या असामान्य रूप से तेज़ रहती है, तो चिकित्सा सलाह लेना आवश्यक है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / इन लक्षणों को कभी नजरअंदाज नहीं करें एथलीट्स और बॉडीबिल्डर्स, नहीं तो हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर की हो सकती है समस्या

ट्रेंडिंग वीडियो