scriptGood News: दिवाली से पहले इनको राजस्थान सरकार का बड़ा तोहफा, रोडवेज बसों में 5 दिन कर सकेंगे फ्री सफर | CET Students Will Be Able To Free Travel For 5 Days In Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Good News: दिवाली से पहले इनको राजस्थान सरकार का बड़ा तोहफा, रोडवेज बसों में 5 दिन कर सकेंगे फ्री सफर

Rajasthan Roadways free Travel: दिवाली से पहले प्रदेश की भजनलाल सरकार ने राजस्थान के 18 लाख से ज्यादा युवाओं को बड़ी राहत दी है।

जयपुरOct 20, 2024 / 09:17 am

Anil Prajapat

rajasthan roadways
Rajasthan CET 2024: जयपुर। दिवाली से पहले प्रदेश की भजनलाल सरकार ने राजस्थान के 18 लाख से ज्यादा युवाओं को बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर आगामी समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी स्तर) में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों को अब परीक्षा दिवस के दो दिन पूर्व एवं दो दिन बाद तक निःशुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। यानी समान पात्रता परीक्षा (CET) के स्टूडेंट्स 5 दिन तक रोडवेज बस में फ्री सफर कर सकेंगे। सरकार ने गृह जिले की बाध्यता खत्म कर दी है। अब स्टूडेंट्स किसी भी शहर या गांव से रोडवेज बसों में फ्री यात्रा कर सकेंगे।
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया कि छात्रों के हितों एवं उनकी सुविधाओं को सर्वोपरि रखते हुए, हमारी सरकार द्वारा आगामी समान पात्रता परीक्षा (CET) में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों को परिवहन निगम की साधारण एवं द्रुतगामी बसों में राज्य की सीमा के अंदर विशेष यात्रा सुविधा प्रदान की जाएगी।
उन्होंने आगे लिखा कि यह सुविधा परीक्षा दिवस से दो दिन पूर्व एवं दो दिन पश्चात् तक उपलब्ध रहेगी, जिसके अंतर्गत परीक्षार्थी अपने निवास स्थल, कोचिंग संस्थान अथवा तैयारी केंद्र से परीक्षा स्थल तक निःशुल्क यात्रा कर सकेंगे। इस निर्णय से परीक्षार्थियों को आर्थिक राहत मिलेगी तथा परीक्षा केंद्रों तक पहुँचने में आने वाली परिवहन संबंधी चुनौतियों का समाधान होगा।

पहले मिलती थी तीन दिन ही सुविधा

हालांकि, राजस्थान में पहले भी स्टूडेंट्स को समान पात्रता परीक्षा में शामिल होने के दौरान सरकारी बसों में फ्री में सफर करने की सुविधा दी जाती थी। लेकिन, तीन दिन के लिए ही मिलती थी। पहले यह सुविधा प्रतियोगी परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले और एक दिन बाद तक होती थी। स्टूडेंट अपने गृह जिले से ही परीक्षा केंद्र तक फ्री में सफर कर सकते थे। लेकिन, भजनलाल सरकार ने अब गृह जिले की बाध्यता को खत्म कर दिया है। साथ ही फ्री सफर के लिए 2 दिन और बढ़ा दिए है। ऐसे में स्टूडेंट्स परीक्षा शुरू होने से 2 दिन पहले और 2 दिन बाद यानी कुल 5 दिन फ्री में रोडवेज बसों में सफर कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

Rajasthan में उपचुनाव से पहले सरकारी कर्मचारियों ने भरी हुंकार, भजनलाल सरकार को दे डाली ये चेतावनी

cet

जानें कब होगी परीक्षा?

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आगामी 22 अक्टूबर से 24 अक्टूबर 2024 को समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सैकण्डरी स्तर)-2024 का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन छह पारियों में (प्रथम पारी प्रात: 9 बजे से दोपहर 12 बजे एवं द्वितीय पारी दोपहर 3 बजे से सांय 6 बजे तक) होगा। अकेले जयपुर शहर में ही परीक्षा के लिए 150 केंद्र बनाए गए है। परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रदेशभर के 18 लाख 65 हजार स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। बता दें कि राजस्थान में वनपाल, छात्रावास अधीक्षक, कॉन्स्टेबल जैसी 12 भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा इस परीक्षा का तीन दिन तक आयोजन किया जाएगा।

Hindi News / Jaipur / Good News: दिवाली से पहले इनको राजस्थान सरकार का बड़ा तोहफा, रोडवेज बसों में 5 दिन कर सकेंगे फ्री सफर

ट्रेंडिंग वीडियो