scriptछलका बीसलपुर डेम… 6 गेट 5वें दिन भी खुले | Patrika News
जयपुर

छलका बीसलपुर डेम… 6 गेट 5वें दिन भी खुले

बांध के चार गेट आधा-आधा मीटर खुले
दो गेट 1-1 मीटर खुले
24 हजार क्यूसेक प्रति सेकेंड निकासी जारी
त्रिवेणी में पानी का बहाव 4.10 मीटर पर
डेम से अब तक 12 टीएमसी से अधिक पानी की निकासी

जयपुरSep 10, 2024 / 10:40 am

anand yadav

जयपुर। पिंकसिटी की लाइफलाइन बीसलपुर डेम लगातार छलक रहा है। डेम में पानी की बंपर आवक के चलते 6 गेट पांचवें दिन भी खुले हैं। भीलवाड़ा, अजमेर और चित्तौड़ जिलों में हुई भारी बारिश से बांध में पानी की आवक में सहायक नदियां उफान पर हैं जिसके चलते बीसलपुर बांध के गेट खोलकर पानी बनास नदी में छोड़ा जा रहा है। ओवरफ्लो होने पर अब तक बांध से करीब 12 टीएमसी से अधिक पानी की निकासी हो चुकी है।
जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में त्रिवेणी में पानी का बहाव चार मीटर से घटकर अब 4.10 मीटर पर है। लेकिन बीसलपुर बांध में लगातार पानी की आवक बनी हुई है। सहायक नदी खारी, डाई और बनास में पानी अभी उफान पर चल रहा है। जिसके चलते आगामी दिनों में भी बांध से पानी की निकासी जारी रहेगी। बांध में हो रही पानी की आवक पर विभाग लगातार नजर रखे हुए है और आवक कम होने पर ही बांध के गेट खोलने अथवा गेटों की उंचाई घटाने का निर्णय लिया जाएगा।
बांध के कैचमेंट एरिया में पर्यटकों की भीड़ लगातार बढ़ रही है। कैचमेंट क्षेत्र में वाहनों की रेलमपेल देखने में आ रही है। बांध के खोले गए गेट से पानी की निकासी को देखने के लिए लोगों की भीड़ देर शाम तक कैचमेंट क्षेत्र में रही है। बीसलपुर बांध क्षेत्र के दुकानदारों में भी उत्साह है और क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने पर उन्हे व्यापार इस बार अच्छा होने की उम्मीद है। दूसरी तरफ बनास नदी के आस पास बसे किसानों के चेहरे भी इस बार खिल उठे हैं। बनास नदी में बांध से छोड़े जा रहे पानी से उन्हे इस बार रिचार्ज होने पर भूजल स्तर बढ़ने से फसलों की बंपर बंपर पैदावार होने की उम्मीद है।
बांध की स्थिति पर एक नजर
सुबह 6 बजे बांध के 6 गेट खुले
गेट संख्या 7 से 12 तक खुले
बांध के चार गेट आधा-आधा मीटर खुले
दो गेट 1-1 मीटर खुले

बांध से प्रति सेकेंड 24,040 क्यूसेक पानी की निकासी जारी
त्रिवेणी में पानी का बहाव 4.10 मीटर पर

Hindi News / Jaipur / छलका बीसलपुर डेम… 6 गेट 5वें दिन भी खुले

ट्रेंडिंग वीडियो