scriptBisalpur Dam : मानसून की विदाई शुरू, देर रात बंद कर दिया बांध का एक और गेट | Bisalpur Dam: Monsoon's departure begins, another gate of the dam closed late at night | Patrika News
जयपुर

Bisalpur Dam : मानसून की विदाई शुरू, देर रात बंद कर दिया बांध का एक और गेट

Bisalpur Dam : बीसलपुर बांध के भी गेट अब एक-एक कर बंद होते जा रहे हैं। देर रात भी एक और गेट बंद कर दिया गया है। अब केवल एक ही गेट खुला हुआ है और वह भी मात्र आधा मीटर तक ही है। यह गेट भी आने वाले दिनों में जल्द बंद जाएगा।

जयपुरSep 21, 2024 / 06:47 am

rajesh dixit

जयपुर। राजस्थान से अब मानसून धीरे-धीरे विदा ले रहा है। नदियां अब शांत होने लगी है। राजस्थान के सबसे प्रमुख बांधों में शुमार बीसलपुर बांध के भी गेट अब एक-एक कर बंद होते जा रहे हैं। देर रात भी एक और गेट बंद कर दिया गया है। अब केवल एक ही गेट खुला हुआ है और वह भी मात्र आधा मीटर तक ही है। यह गेट भी आने वाले दिनों में जल्द बंद जाएगा।
सितंबर में होने लगा मौसम सर्द
प्रदेश में इस बार बंपर बारिश ने सितंबर माह में ही सर्दी के मौसम का अहसास करा दिया है। रात के तापमान में हुई गिरावट और हवा में मौजूद नमी के कारण सुबह शाम के वक्त लोगों को हल्की सर्दी अब महसूस होने लगी है।
6 सितम्बर को खुले थे बांध के गेट
बीसलपुर बांध की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। बांध गत छह सितम्बर को लबालब हो गया है। इस दिन बांध के पहले दो, फिर चार गेट खोले गए। अगले दिन बांध के छह गेट तक खोले गए। त्रिवेणी नदी ने भी इस बार अपना रेकॉर्ड तोड़ दिया। त्रिवेणी नदी भी अधिकतम 4.30 मीटर गेज के साथ बही। इस कारण बीसलपुर बांध के गेटों की हाइट एक बार दो से तीन मीटर तक बढ़ा दी गई।
अब बस खुला है एक गेट, एक भी जल्द होगा बंद
त्रिवेणी नदी अब धीरे-धीरे शांत होती जा रही है। शुक्रवार देर रात को नदी 3.10 मीटर गेज के साथ बह रही थी। ऐसे में बांध में भी बहुत कम पानी आ रहा है। बांध के भराव क्षमता को बरकरार रखते हुए शेष पानी को डिस्चार्ज किया जा रहा है। शुक्रवार देर रात एक गेट बंद कर दिया है। एक गेट आधा मीटर खोलकर 3005 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है।

Hindi News/ Jaipur / Bisalpur Dam : मानसून की विदाई शुरू, देर रात बंद कर दिया बांध का एक और गेट

ट्रेंडिंग वीडियो