scriptलोकसभा चुनाव के बाद बड़ी खबर, राजस्थान में कल यहां होंगे उपचुनाव, की गई तैयारियां | Big news after Lok Sabha elections, by-elections will be held in Rajasthan tomorrow, preparations have been made | Patrika News
जयपुर

लोकसभा चुनाव के बाद बड़ी खबर, राजस्थान में कल यहां होंगे उपचुनाव, की गई तैयारियां

प्रदेश में कल पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव होंगे।

जयपुरJun 29, 2024 / 11:19 am

Manish Chaturvedi

जयपुर। प्रदेश में कल पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव होंगे। इसके लिए निर्वाचन विभाग की ओर से तैयारियां कर ली गई है। चुनाव को लेकर आज पोलिंग पार्टियां रवाना हो रही है। जिन जगहों पर कल मतदान होगा, वहां पर चुनावी प्रचार प्रसार थम चुका है। इसके साथ ही निर्वाचन क्षेत्र के 5 किमी परिधि के क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित कर दिया गया है। जो 30 जून शाम 5 बजे मतगणना समाप्ति तक सूखा दिवस रहेगा।
बता दें कि प्रदेश में कल से पंचायत राज और निकाय चुनाव शुरू होने जा रहे है। यह उपचुनाव 30 जून से 8 जुलाई तक चलेंगे। इस उप चुनाव के तहत पंचायती राज संस्थाओं, जिला परिषद सदस्यों, पंचायत समिति सदस्यों, ग्राम पंचायत में सरपंच, उपसरपंच और वार्ड पंचों के साथ नगर निकाय परिषद में रिक्त पड़े पदों पर चुनाव होंगे।
राज्य निर्वाचन आयुक्त मधुकर गुप्ता ने बताया कि उपचुनाव के तहत 30 जून से 8 जुलाई तक मतदान होंगे। पंचायती राज संस्थाओं के 47 जिलों में छह जिला परिषद सदस्यों, 22 पंचायत समिति सदस्यों, 40 ग्राम पंचायत में सरपंच, 37 ग्राम पंचायतों में 37 सरपंच और 325 वार्ड पंचों के साथ नगर निकाय के भी चुनाव होंगे। इस दौरान नगर निकायों में 11 जिलों के 15 नगरीय निकायों के 11 वार्ड पार्षदों, दो अध्यक्ष, एक उपाध्यक्ष, सभापति और उपसभापति के पद शामिल हैं। इसको लेकर उप चुनाव में मतदान होंगे।
इतने उम्मीदवार चुनावी मैदान में…

राज्य निर्वाचन आयुक्त मधुकर गुप्ता ने बताया कि 7 जून को आयोग की ओर से उपचुनाव कार्यक्रम जारी किया गया था। कार्यक्रम के अनुसार जिला परिषद, पंचायत समिति, नगर निकाय सदस्यों, सरपंच और वार्डपंच के उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया 22 जून को पूरी की जा चुकी है। गुप्ता ने बताया कि जिला परिषद सदस्यों के लिए 11, पंचायत समिति सदस्यों के लिए 35, सरपंच के लिए 106, वार्डपंच के लिए 58, नगर निकाय सदस्यों के लिए कुल 18 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। फलोदी जिले की घंटियाली पंचायत समिति में एक सदस्य, 39 ग्राम पंचायतों में से 8 सरपंच, 325 वार्डों में से 237 वार्डपंच और अनूपगढ़ नगरपरिषद व चिडावा नगरपालिका में एक वार्ड पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

Hindi News/ Jaipur / लोकसभा चुनाव के बाद बड़ी खबर, राजस्थान में कल यहां होंगे उपचुनाव, की गई तैयारियां

ट्रेंडिंग वीडियो