scriptराजस्थान के किसानों को करना होगा यह काम, नहीं तो अकाउंट में नहीं आएगी रकम | Big Alert For Rajasthan Farmers For PM Kisan Samman Nidhi Scheme | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के किसानों को करना होगा यह काम, नहीं तो अकाउंट में नहीं आएगी रकम

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत मोदी सरकार किसानों को हर साल छह हजार रुपए की सहायता कर रही है। तीन किस्तों में दी जाने वाली इस राशि की 13 किश्त जारी हो चुकी है और जल्द ही 14वीं किश्त जारी होने की संभावना है।

जयपुरJun 13, 2023 / 06:16 pm

Umesh Sharma

राजस्थान के किसानों को करना होगा यह काम, नहीं तो रुक जाएगी किश्त

राजस्थान के किसानों को करना होगा यह काम, नहीं तो रुक जाएगी किश्त

जयपुर। प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत मोदी सरकार किसानों को हर साल छह हजार रुपए की सहायता कर रही है। तीन किस्तों में दी जाने वाली इस राशि की 13 किश्त जारी हो चुकी है और जल्द ही 14वीं किश्त जारी होने की संभावना है। लेकिन यह किश्त उन किसानों को ही मिलेगी, जो ई-केवाईसी (PM Kisan E-KYC) करवाएंगे। ई-केवाईसी के लिए भारत सरकार ने “PMKISAN GOI” के नाम से मोबाइल एप बनाया है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इस एप के जरिए किसान चेहरे की पहचान तकनीक से ई-केवाईसी करा सकते है।

मोबाइल एप के अलावा CSC पर भी किसान ई-केवाईसी करा सकते है। किसानों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करने और डीबीटी के लिए सक्षम करवाने के लिए इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक में खाता खुलवाने की सुविधा दी गई है। इसके लिए लाभार्थी कृषक नजदीकी पोस्ट ऑफिस या पोस्टमैन के सहयोग से नया खाता खुलवा कर आधार से लिंकिंग का कार्य करवा सकता है।

यह काम किया जरूरी

सहकारिता रजिस्ट्रार और स्टेट नोडल अधिकारी (पीएम-किसान) मेघराज सिंह रतनू ने बताया कि पीएम-किसान योजना के लाभार्थियों को आगामी किश्त के लिए ई-केवाईसी, भूमि विवरण का पोर्टल पर अपलोड कराना, बैंक खाते को आधार से लिंक कराना एवं बैंक खाते को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के लिए सक्षम कराना अनिवार्य किया गया है। इस संबंध में भारत सरकार द्वारा निर्देश दिए गए है।

यह भी पढ़ें
-

सरकार ने बढ़ाई ताकत, फिर भी अधिकारी कर रहे हैं आनाकानी, अब नहीं चलेगी मनमानी

https://youtu.be/LWmRy2eRZgw

 

महंगाई राहत कैम्प में भी सुविधा

रतनू ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए महंगाई राहत कैम्पों के अतिरिक्त CSC और इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स के द्वारा भी कैम्प आयोजित किए जा रहे है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया है कि यह काम जल्द से जल्द पूरा कराएं नहीं तो आगामी किश्त अटक जाएगी।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान के किसानों को करना होगा यह काम, नहीं तो अकाउंट में नहीं आएगी रकम

ट्रेंडिंग वीडियो