scriptBharat Bandh Today: राजस्थान में कहां-कहां दिख रहा बंद का असर, जानिए भारत बंद से जुड़ी हर अपडेट | Bharat Bandh Today: Where in Rajasthan is the impact of the bandh | Patrika News
जयपुर

Bharat Bandh Today: राजस्थान में कहां-कहां दिख रहा बंद का असर, जानिए भारत बंद से जुड़ी हर अपडेट

Bharat Bandh Live Updates: राजस्थान में अधिकतर जगह बंद का पूर्णतया असर दिखने को मिल रहा है। वहीं, कई जिलों में बंद मिलाजुला असर दिख रहा है।

जयपुरAug 21, 2024 / 11:02 am

Anil Prajapat

Bharat Bandh-2
Bharat Bandh: जयपुर। अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से हाल ही दिए फैसले के विरोध में आज भारत बंद है। एससी और एसटी वर्ग की ओर से सुबह 8 से शाम 4 बजे तक रखा गया है। जिसका प्रदेशभर में सुबह से ही असर दिखने को मिल रहा है। सभी जिलों में एससी-एसटी संगठनों की टोलियां बाजार बंद कराने में लगी हुई है। हालांकि, बंद से आवश्यक सेवाओं एम्बुलेंस, अस्पताल, मेडिकल स्टोर, डेयरी और पेट्रोल पंप को बाहर रखा है।
बंद के कारण अधिकतर शहरों में सन्नाटा पसरा हुआ है। राजस्थान में अधिकतर जगह बंद का पूर्णतया असर दिखने को मिल रहा है। वहीं, कई जिलों में बंद मिलाजुला असर दिख रहा है। पाली सहित कई जिलों में एससी-एसटी संगठनों की टोलियों ने जबरन दुकानें बंद करवाई। अलवर में रोडवेज बसें नहीं चलने से लोगों को परेशानी हो रही है। पाली में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद है। रोहट, सोजत, वाली, देसूरी, सुमेरपुर, रानी, तगतगढ़, मारवाड़ जंक्शन, सादड़ी में बंद का असर दिखाई दे रहा है। बंद को लेकर समर्थक शांतिपूर्वक सड़कों पर उतरकर नारेबाजी कर रहे है। वहीं, जिलेभर में सुरक्षा के लिहाज से चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात है।
यह भी पढ़ें

Bharat Bandh: भारत बंद आज, क्या बंद और क्या खुला? जानें सब कुछ

सवाई माधोपुर में युवाओं ने लहराए डंडे

प्रदेशभर में अनुसूचित जाति-जनजाति के कार्यकर्ता रैली निकाल रहे है। वहीं, कुछ जगहों पर बाइक रैली निकाल रहे है। पुलिस प्रशासन हर स्थिति पर नजर बनाए हुए है। अभी तक बंद शांतिपूर्ण चल रहा है। वहीं, अजमेर और पाली में प्रदर्शनकारियों ने जबरन दुकानें बंद करवाईं। सवाई माधोपुर में युवा डंडे लहराते नजर आए। यहां दंडवीर बालाजी से रैली निकाली जा रही है, जो शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुई कलेक्ट्रेट पहुंचेगी। इस दौरान युवाओं के हाथों में डंडे थे और नारेबाजी करते हुए नजर आए।
यह भी पढ़ें

Bharat Bandh 2024: राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी, कई जिलों में इंटरनेट बंद

झालावाड़ में व्यापारियों ने खुद बंद रखी दुकानें

झालावाड़ में एससी एसटी वर्ग के भारत बंद के आह्वान के तहत नगर में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद है। खास बात ये है कि दुकानदारों ने स्वेच्छा से ही अपनी दुकानें बंद रखी है। जिलेभर में परिवहन और नगरीय बस सेवाएं और दवाइयों की दुकानें सुचारू रूप से चालू है।

भरतपुर और करौली में इंटरनेट बंद

राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज स्कूल-कालेजों की छुट्टी की गई है। इसके अलावा कोचिंग, लाइब्रेरी, हॉस्टल व आंगनबाड़ी केंद्रों में भी अवकाश ​है। भरतपुर में संभागीय आयुक्त ने नेटबंदी का आदेश दिया है। वहीं, करौली जिले में भी इंटरनेट सेवा बंद है। इन दोनों जिलों में सुबह 10 से शाम 4 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा।
यह भी पढ़ें

Bharat Bandh के बीच बड़ी खबर, भारत बंद के विरोध में उतरा व्यापार महासंघ; मांगी सुरक्षा

प्रदेशभर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सुरक्षा के लिहाज से प्रदेशभर में जिला पुलिस के अलावा 25 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए है। जयपुर शहर में 5 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे हैं। इसके अलावा आरएसी की 6 कंपनियां और होमगार्ड लगाए गए है। सभी पुलिसकर्मियों की आज छुट्टियां रद्द ​की गई है।

Hindi News/ Jaipur / Bharat Bandh Today: राजस्थान में कहां-कहां दिख रहा बंद का असर, जानिए भारत बंद से जुड़ी हर अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो