scriptBharat Bandh: भारत बंद आज, क्या बंद और क्या खुला? जानें सब कुछ | Bharat Bandh today, know what is open and what is closed | Patrika News
जयपुर

Bharat Bandh: भारत बंद आज, क्या बंद और क्या खुला? जानें सब कुछ

Bharat Bandh Latest Updates: एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज यानी 21 अगस्त को भारत बंद है। ऐसे में आज क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा?

जयपुरAug 21, 2024 / 08:34 am

Anil Prajapat

Bharat Bandh today
Bharat Bandh 2024: जयपुर। अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से हाल ही दिए फैसले के विरोध में आज एससी-एसटी वर्ग ने भारत बंद का एलान किया है। बंद सुबह 8 से शाम 4 बजे तक रहेगा। बाजार बंद कराने के लिए एससी-एसटी संगठनों की ओर से क्षेत्रवार जिलों में टोलियां बनाई गई है। हालांकि, बंद से आवश्यक सेवाओं एम्बुलेंस, अस्पताल, मेडिकल स्टोर, डेयरी और पेट्रोल पंप को बाहर रखा है। राजस्थान के अधिकतर जिलों में आज स्कूल-कालेजों की छुट्टी घोषित की गई है।
एससी-एसटी संगठन पदाधिकारियों ने बताया कि बंद को सफल बनाने के लिए क्षेत्रवार टोलियां गठित की गई। यह टोलियां अपने-अपने क्षेत्रों में बाजार और संस्थान बंद कराने के लिए सुबह 8 बजे निकलेंगी, जो ब्दोपहर 3 बजे तक क्षेत्रों में रहेंगी। बंद एक दौरान किसी प्रकार हिंसा या गड़बड़ी नहीं हो, इसके लिए प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखा गया। बंद नामर्थक करीब 30 से ज्यादा संगठनों ने व्यापारिक और सामाजिक संगठनों नो बंद को सफल बनाने में सहयोग की अपील की है। बंद के दौरान स्टोलियां रैली निकालकर सभी जिलों में कलेक्ट्रेट पहुंचेंगी और राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन देगी।

Bharat Bandh: जानें क्या रहेगा बंद?

​किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए भजनलाल सरकार ने कलक्टर-एसपी को सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के निर्देश दिए हैं। राजस्थान के अधिकांश जिलों में कलक्टरों ने स्कूल, कोचिग संस्थान, लाइब्रेरी और कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया है। कुछ जिलों में सरकारी अधिकारी-कर्मचारी के अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं। भरतपुर में संभागीय आयुक्त ने नेटबंदी का आदेश दिया है।
यह भी पढ़ें

Bharat Bandh 2024: राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी, कई जिलों में इंटरनेट बंद

वहीं, रोडवेज प्रबंधन ने बस संचालन में सावधानी बरतने के लिए कहा है। जयपुर सहित अधिकांश जिलों में स्कूल, कॉलेज और कोचिंगों की छुट्टी। बीकानेर में गंगासिंह विवि स्नातक द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित की। कोटा में वीएमओयू ने भी बुधवार को होने वाली सत्रांत जून-2024 परीक्षाएं स्थगित रहेंगे। भरतपुर और करौली में इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। प्रदेशभर में अधिकांश जिलों में शराब की दुकानें सुबह 10 से शाम 4 बजे तक बंद रहेंगी।

ये बंद से मुक्त

बंद से आवश्यक सेवाओं एम्बुलेंस, अस्पताल, मेडिकल स्टोर, डेयरी और पेट्रोल पंप को बाहर रखा है। जनहित में समस्त आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं जैसे चिकित्सा, सार्वजनिक परिवहन, रेल सेवा, ट्रोल पंप, विद्युत और बैंक बंद से मुक्त रहेंगी।
बैंकों और सरकारी दफ्तरों को बंद करने को लेकर सरकारों की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में बैंक और सरकारी दफ्तर खुले रहेंगे। बंद के कारण कुछ जगहों पर सार्वजनिक परिवहन प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा ​पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर भी बंद का असर देखने को मिलेगा। व्यापारियों ने बाजार खुले रखने का ऐलान किया है। ऐसे में अधिकतर जगहों पर मार्केट खुले रहेंगे।

Hindi News/ Jaipur / Bharat Bandh: भारत बंद आज, क्या बंद और क्या खुला? जानें सब कुछ

ट्रेंडिंग वीडियो