scriptBharat Bandh 2024: राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी, कई जिलों में इंटरनेट बंद | Bharat Bandh 2024: Schools and colleges will remain closed in Most districts of Rajasthan today | Patrika News
जयपुर

Bharat Bandh 2024: राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी, कई जिलों में इंटरनेट बंद

Bharat Bandh: राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज जिला कलक्टरों ने स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित की है। वहीं, कई जिलों में इंटरनेट बंद है।

जयपुरAug 21, 2024 / 08:44 am

Anil Prajapat

Bharat Bandh-1
Bharat Bandh 2024 : जयपुर। सुप्रीम कोर्ट की ओर से आरक्षण का वर्गीकरण किए जाने से खफा एससी-एसटी संगठनों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है। जिसके तहत राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में अनुसूचित जाति-जनजाति संयुक्त संघर्ष समिति के बैनर तले बंद रखा जा रहा है। पूर्व में बंद के दौरान हुए हंगामे के देखते हुए पुलिस और प्रशासन भी सक्रिय है। राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज जिला कलक्टरों ने स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित की है। वहीं, कई जिलों में इंटरनेट बंद है।
राजस्थान के अधिकांश जिलों ने भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल-कॉलेजों में एक दिन की छुट्टी के आदेश जारी कर दिए हैं। बंद के चलते जयपुर, जयपुर ग्रामीण, सीकर, अनूपगढ़, खैरथल-तिजारा, जोधपुर, झुंझुनूं, बाड़मेर, धौलपुर, अलवर, दौसा, सवाई माधोपुर, डीग, जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, टोंक, भीलवाड़ा, नीमकाथाना, कोटा, श्रीगंगानगर, चित्तौड़गढ़ और भरतपुर में स्कूल-कॉलेजों में आज छुट्टी है। वहीं, कोचिंग, लाइब्रेरी, हॉस्टल व आंगनबाड़ी केंद्रों में भी अवकाश रहेगा। बंद के चलते कोटा, शेखावाटी और मत्स्य यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई।

कई जिलों में इंटरनेट बंद

भारत बंद के चलते आज कई जिलों में इंटरनेट बंद रहेगा। भरतपुर में संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा के निर्देशानुसार सुबह 9 से शाम 6 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। उदयपुर में 21 अगस्त को दोपहर 2 बजे तक इंटरनेट भी बंद है। अलवर में शाम 4 बजे इंटरनेट बंद रहेगा।
यह भी पढ़ें

Bharat Bandh: आरक्षण को लेकर 21 अगस्त को भारत बंद के एलान से भजनलाल सरकार अलर्ट, जारी किए ये आदेश

कांग्रेस ने दिया बंद को समर्थन

राजस्थान में एससी/एसटी समूहों ने बंद का समर्थन किया है। इसके अलावा राजस्थान में बंद को कांग्रेस के साथ—साथ भारत आदिवसी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने भी समर्थन दिया है।

भारत बंद (Bharat bandh) क्यों?

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्गों के आरक्षण को लेकर दिए गए निर्णय के विरोध में सोशल मीडिया पर 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया गया। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी कोटे के अंदर कोटा के विरोध में 21 अगस्त को भारत बंद की घोषणा की है। सुबह 6 बजे लेकर रात 8 बजे तक भारत बंद का अह्वान किया गया है। इस दौरान दुकानें, बाजार व शैक्षणिक संस्थानें बंद रहने की संभावना है। अनुसूचित जाति-जनजाति संयुक्त संघर्ष समिति ने बंद की सफलता के लिए टीमें भी बनाई हैं।

Hindi News/ Jaipur / Bharat Bandh 2024: राजस्थान के अधिकांश जिलों में आज स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी, कई जिलों में इंटरनेट बंद

ट्रेंडिंग वीडियो