scriptGroundnut Price : नई मूंगफली का श्रीगणेश, भावों में आएगी बड़ी गिरावट | Beginning of new groundnut, there will be a big drop in prices | Patrika News
जयपुर

Groundnut Price : नई मूंगफली का श्रीगणेश, भावों में आएगी बड़ी गिरावट

राजस्थान की उत्पादक मंडियों में नई मूंगफली की आवक शुरू हो गई है। चौंमू, श्रीमाधोपुर, बीकानेर, बगरू तथा जयपुर के आसपास की मंडियों में नई मूंगफली का श्रीगणेश हो गया है। हालांकि बारिश होने के कारण मंडियों में मूंगफली की आवक काफी कमजोर बनी हुई है।

जयपुरSep 30, 2022 / 09:54 am

Narendra Singh Solanki

Groundnut Price : नई मूंगफली का श्रीगणेश, भावों में आएगी बड़ी गिरावट

Groundnut Price : नई मूंगफली का श्रीगणेश, भावों में आएगी बड़ी गिरावट

राजस्थान की उत्पादक मंडियों में नई मूंगफली की आवक शुरू हो गई है। चौंमू, श्रीमाधोपुर, बीकानेर, बगरू तथा जयपुर के आसपास की मंडियों में नई मूंगफली का श्रीगणेश हो गया है। हालांकि बारिश होने के कारण मंडियों में मूंगफली की आवक काफी कमजोर बनी हुई है। जयपुर मंडी में नई मूंगफली के भाव 6000 से 7000 रुपए प्रति क्विंटल तक बोले जा रहे हैं। राजधानी कृषि उपज मंडी कूकरखेड़ा स्थित फर्म गुलाबचंद गोपीनाथ के के.जी. झालानी का कहना है कि राजस्थान की मंडियों में फिलहाल 8 से 10 हजार बोरी मूंगफली प्रतिदिन उतरने के समाचार मिल रहे हैं। उधर, गुजरात में भी नई मूंगफली की आमद शुरू हो गई है। यद्दपि वर्तमान में धन की तंगी के चलते व्यापार कमजोर चल रहा है।
यह भी पढ़ें

जीरे का छौंका पड़ेगा महंगा, 300 रुपए किलो तक जा सकते है दाम

पिछले साल रिकार्ड उत्पादन, इस साल भी फसल बेहतर

आवक बढ़ने के साथ मूंगफली के भावों गिरावट आएगी। गुजरात की गोंडल एवं राजकोट लाइन में मूंगफली की फसल अच्छी बताई जा रही है। मध्य प्रदेश में भी मूंगफली की फसल बेहतर होने की खबर है। गौरतलब है कि राजकोट लाइन में मूंगफली दाने के भाव 107 रुपए से घटकर 98 रुपए प्रति किलो रह गए हैं। हल्का दाना 96 रुपए प्रति किलो में बेचा जा रहा है। जानकारों का कहना है कि पिछले साल भी मूंगफली का रिकार्ड उत्पादन हुआ था। इस बार भी फसल बेहतर होने की सूचना मिल रही है। पिछले साल की तरह उत्पादन आने पर तथा पुराने स्टॉक को मिलाकर मूंगफली की उपलब्धि इस बार भी अधिक रहेगी। परिणामस्वरूप मूंगफली में लंबी तेजी फिलहाल नहीं दिख रही है। मंडियों में अभी जो मूंगफली आ रही है, उसमें नमी अधिक है। सूखे माल दो सप्ताह बाद आएंगे। लिहाजा अक्टूबर में मूंगफली की कीमतें घट सकती हैं।
https://youtu.be/sexKvagK75c

Hindi News / Jaipur / Groundnut Price : नई मूंगफली का श्रीगणेश, भावों में आएगी बड़ी गिरावट

ट्रेंडिंग वीडियो