scriptCET EXAM 2024 : राजस्थान में नए जिलों के गठन के विवादों के बीच सीईटी एग्जाम में पूछे जिलों से जुड़े सवाल | Amidst the controversy over the formation of new districts in Rajasthan, questions related to districts were asked in the CET exam. | Patrika News
जयपुर

CET EXAM 2024 : राजस्थान में नए जिलों के गठन के विवादों के बीच सीईटी एग्जाम में पूछे जिलों से जुड़े सवाल

CET EXAM : राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग की ओर से 27 सितम्बर को समान पात्रता परीक्षा स्नातक स्तर की पहली पारी की परीक्षा में राजस्थान के जिलों से जुड़े सवाल भी पूछे गए हैं।

जयपुरSep 27, 2024 / 03:32 pm

rajesh dixit

जयपुर। राजस्थान में नए जिलों के गठन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कुछ नए जिलों को समाप्त किए जाने की संभावना जताई जा रही है। सीएम भजनलाल शर्मा सहित सरकार के कई मंत्री नए जिलों को लेकर अपनी तीखी प्रतिक्रिया भी दे चुके हैं। इस बीच राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग की ओर से 27 सितम्बर को समान पात्रता परीक्षा स्नातक स्तर की पहली पारी की परीक्षा में राजस्थान के जिलों से जुड़े सवाल भी पूछे गए हैं। लेकिन जिलों से संबंधित जानकारी पुराने जिलों के आधार पर पूछी गई है।
पहली पारी की परीक्षा समाप्त हो चुकी है। इस परीक्षा के पहली पारी में पूरे राजस्थान में 89 फीसदी उपस्थिति दर्ज की गई है।

राजस्थान के जिलों से जुड़े ये सवाल आए परीक्षा में

सवाल-राजस्थान के निम्न में से कौनसा जिला वर्ष 2022-23 में राज्य में गेहूं के सर्वाधिक उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है?

A–बूंदी
B--कोटा
C–श्री गंगानगर
D-जैसलमेर

सवाल-इंदिरा गांधी नहर निम्नलिखित में से राजस्थान के किस जिले में समाप्त होती है?
A-भरतपुर
B-उदयपुर
C-जोधपुर
D-जैसलमेर

परीक्षा में नहीं पूछे जा रहे नए जिलों को लेकर सवाल
नए जिलों के गठन से लेकर आज तक प्रतियोगी परीक्षा हुई है उसमें नए जिलों को लेकर सवाल नहीं पूछे जाते हैं। नए जिले कौनसे रहेंगे और कौनसे हटेंगे। इस कारण शायद प्रतियोगी परीक्षा में सवाल पूछने से कतरा रहे हैं। अब भी राजस्थान के पुरानी 33 जिलों के आधार पर ही सवाल पूछे गए हैं।

Hindi News / Jaipur / CET EXAM 2024 : राजस्थान में नए जिलों के गठन के विवादों के बीच सीईटी एग्जाम में पूछे जिलों से जुड़े सवाल

ट्रेंडिंग वीडियो