scriptNew Rule: आधार, क्रेडिट कार्ड से LPG तक, 1 सितम्बर से बड़े बदलाव: असर सीधा आम जनता की जेब पर; जानें | Aadhaar, credit card to LPG, big changes from September 1 | Patrika News
जयपुर

New Rule: आधार, क्रेडिट कार्ड से LPG तक, 1 सितम्बर से बड़े बदलाव: असर सीधा आम जनता की जेब पर; जानें

सिंतबर महीने के शुरुआत से ही कई बड़े बदलाव होंगे। इन बदलावों का असर सीधा आम जनता की जेब पर पड़ेगा। 1 सितंबर 2024 से कौन-से बड़े बदलाव होने वालें हैं ,चलिए जानते हैं।

जयपुरSep 01, 2024 / 07:05 am

Suman Saurabh

From Aadhaar, credit card to LPG, major changes from 1 September
सिंतबर महीने के शुरुआत से ही कई बड़े बदलाव होंगे। इन बदलावों का असर सीधा आम जनता की जेब पर पड़ेगा। 1 सितंबर 2024 से कौन-से बड़े बदलाव होने वालें हैं ,चलिए जानते हैं। हर महीने कई बड़े बदलाव होते हैं। इन बदलावों का असर आम जनता की बजट पर पड़ता है। इन बदलावों में से एक एलपीजी सिलेंडर की कीमत भी है।
आइए, जानते हैं कि कौन-से बड़े बदलाव होंगे:

  • 1. 1 सितंबर को इन दोनों सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखा जा सकता है। ATF और CNG-PNG प्राइस एलपीजी सिलेंडर के साथ तेल कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम को भी अपडेट करती हैं। 1 सिंतबर 2024 को इनकी कीमतों में भी बदलाव हो सकता है।
  • 2. ट्राई के नए नियम (TRAI New Rule) फेक कॉल और मैसेज पर रोक लगाने के लिए TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है। इसके लिए ट्राई ने सख्त गाइडलाइन्स भी जारी किया है। ट्राई ने जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, बीएसएनएल आदि टेलीकॉम कंपनी को निर्देश दिया है कि वह 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस डीएलटी यानी डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करें।
  • 3. केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ता का एलान किया जा सकता है। इस बार भी सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद है कि महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होगा। अगर डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो फिर डीए 53 प्रतिशत हो जाएगा।
  • 4. वहीं UIDAI ने फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की समयसीमा 14 सितंबर तय की है। इसका मतलब है कि 14 सितंबर के बाद ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करने पर चार्ज लगेगा। अभी केवल ऑफलाइन अपडेशन पर ही चार्ज लगता है।

विस्तार से यहां वीडियो में देखें:

Hindi News/ Jaipur / New Rule: आधार, क्रेडिट कार्ड से LPG तक, 1 सितम्बर से बड़े बदलाव: असर सीधा आम जनता की जेब पर; जानें

ट्रेंडिंग वीडियो