scriptअंदरूनी इलाकों में अब जांच शिविर प्लान पर हो रहा काम, इसके माध्यम से बीमारियों का इलाज | Work is going on on investigation camp plan | Patrika News
जगदलपुर

अंदरूनी इलाकों में अब जांच शिविर प्लान पर हो रहा काम, इसके माध्यम से बीमारियों का इलाज

Health Report : बस्तर के अंदरूनी इलाकों में अब स्वास्थ्य विभाग शिविर प्लान पर काम करने जा रहा है।

जगदलपुरNov 16, 2023 / 03:12 pm

Kanakdurga jha

अंदरूनी इलाकों में अब जांच शिविर प्लान पर हो रहा काम

अंदरूनी इलाकों में अब जांच शिविर प्लान पर हो रहा काम

जगदलपुर। Health Report : बस्तर के अंदरूनी इलाकों में अब स्वास्थ्य विभाग शिविर प्लान पर काम करने जा रहा है। इसके तहत यहां के ग्रामीणों को अब मुख्यालय तक न आना पड़े इसलिए स्वास्थ्य विभाग ही उनके पास पहुंचेगा। इस प्लान पर जल्द ही काम भी शुरू होने वाला है।
यह भी पढ़ें

chhath puja 2023 : छठ के लिए फ्रंट घाट पर लगा रहे पूरा जोर, कुछ तालाबों में अब भी गंदगी


बस्तर जिले में आने वाले दुरस्थ व नक्सली इलाके हर्राकोडेर व पिच्चीकोडेर जैसे इलाके में स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया गया था। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि ऐसे इलाकों को चिन्हांकित कर सूची तैयार कर ली गई है। अब इन इलाकों में लगातार शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह तब तक जारी रहेगा जब तक इलाकों में रूढीवादी परम्परा के तहत झाड$फूक जैसी विधि पूरी तरह से खत्म न हो जाए और उनमें इलाज को लेकर जागरूकता न हो जाएं। स्वास्थ्य विभाग इस प्लान को स्वस्थ्य रखने की दिशा में यह अहम कदम के रूप में देख रहे हैं।
यह भी पढ़ें

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की शुरुआत




65 परिवारों का जांच किया गया

शिविर प्लान के तहत हाल ही में नक्सल प्रभावित पिच्चीकोडेर और हर्राकोडेर इलाके में कुछ समय पहले शिविर लगाया गया था। यहां 65 परिवारों की जांच की जा चुकी है इसमें ३ लोगों में मलेरियां की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब इन मरीजों को आब्जरवेशन में रखकर इनका इलाज किया गया। अच्छी बात यह है कि इसमें किसी की भी स्थिति गंभीर नहीं थी। सभी को उनके घर में रहकर इलाज किया जा रहा है। आवश्यक दवाएं दे दी गईं है। अब एक हफ्तेबाद फिर से इन मरीजों का फालोअप लिया जाएगा।

Hindi News/ Jagdalpur / अंदरूनी इलाकों में अब जांच शिविर प्लान पर हो रहा काम, इसके माध्यम से बीमारियों का इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो