scriptजगदलपुर एयरपोर्ट में अब एक साथ दो विमान हो पाएंगे खड़े, जानें कैसे | Now two planes can be parked simultaneously in Jagdalpur airport | Patrika News
जगदलपुर

जगदलपुर एयरपोर्ट में अब एक साथ दो विमान हो पाएंगे खड़े, जानें कैसे

इंडिगो की फ्लाइट शुरू होने से पहले एयरपोर्ट में संसाधन बढ़ाने पर जोर

जगदलपुरFeb 17, 2024 / 09:51 pm

Akash Mishra

जगदलपुर एयरपोर्ट में अब एक साथ दो विमान हो पाएंगे खड़े, जानें कैसे

जगदलपुर एयरपोर्ट

जगदलपुर। शहर के मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट में अब एक वक्त में दो बड़े विमान खड़े हो पाएंगे। दरअसल अब तक एयरपोर्ट में एक ही एप्रेन यानी विमान खड़े होने का प्लेटफॉर्म होने से दो विमानों को खड़े करने की स्थिति नहीं बन पाती थी।31 मार्च से इंडिगो जगदलपुर से रायपुर और हैदाराबाद की नियमित सेवा शुरू करने जा रहा है। इससे पहले एयरपोर्ट में नया एप्रेन बनकर तैयार हो जाएगा। एयरपोर्ट में दो एप्रेन उपलब्ध होने से एक ही वक्त में दो विमान की लैडिंग होने या फिर कोई अन्य इमरजेंसी होने पर कोई दिक्कत नहीं होगी। एयरपोर्ट से वर्तमान में एलायंस एयर की हैदाराबाद-जगदलपुर-रायपुर सेवा संचालित हो रही है। इसके अलावा जब 31 मार्च से इंडिगो की सेवा शुरू हो जाएगी तो इस एप्रेन की जरूरत पड़ेगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन यह काम करवा रहा है। बताया जा रहा है कि मार्च के शुरुआती सप्ताह में एप्रेन का काम पूरा हो जाएगा। शहर से दिल्ली के लिए भी फ्लाइट शुरू करने की कवायद जारी है। ऐसे में जिला प्रशासन एयरपोर्ट में संसाधनों के विस्तार पर जोर दे रहा है।
नाइट लैंडिंग के लिए भी काम अंतिम चरण में
एयरपोर्ट के सूत्र बताते हैं कि जगदलपुर एयरपोर्ट में नाइट लैडिंग के लिए भी काम अंतिम दौर में पहुंच चुका है। सैटेलाइट बेस्ड सिस्टम के जरिए फ्लाइट यहां पर रात में भी लैंड कर पाएगी। हालांकि अभी इस सिस्टम को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन बताया जा रहा है कि इंडिगो की फ्लाइट से पहले यह सुविधा भी एयरपोर्ट में शुरू हो जाएगी। ऐसा होने से फ्लाइट यहां शाम के वक्त भी आसानी से लैंड कर पाएगी। साथ ही खराब मौसम में भी फ्लाइट को लैडिंग में दिक्कत नहीं होगी।
टर्मिनल बिल्डिंग को भी दुरुस्त करने का काम जारी
एलायंस एयर की फ्लाइट के साथ इंडिगो की फ्लाइट शुरू होने से एयरपोर्ट में यात्रियों का दबाव बढ़ेगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने एयरपोर्ट में सुविधाएं बढ़ाने का काम शुरू किया है। एयरपोर्ट की मौजूदा टर्मिनल बिल्डिंग से जुड़े काम भी किए जा रहे हैं। जहां भी दिक्कत है वहां सुधार कार्य किया जा रहा है। पूरे परिसर को नए सिरे से व्यवस्थित किया जा रहा है ताकि यात्रियों को यहां पहुंचने पर किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो