scriptChhattisgarh Tourism: बस्तर की खूबसूरती की दीवानी हुई दुनिया, मार्च तक की सभी सीटें बुक | Chhattisgarh Tourism: Bastar is Popular Tourist Destinations in cg | Patrika News
जगदलपुर

Chhattisgarh Tourism: बस्तर की खूबसूरती की दीवानी हुई दुनिया, मार्च तक की सभी सीटें बुक

Chhattisgarh Tourism: रेलवे ने कहा विस्टाडोम कोच के लिए काफी मात्रा में यात्री कर रहे थे डिमांड, बस्तर में पर्यटन (Tourism in Bastar) को मिलेगा बढ़ावा। पर्यटकों की संख्या को देखते हुए 24 फरवरी तक जोड़ा गया है नया विस्टाडोम कोच। रेल आंदोलन से जुड़े संगठनों ने रेलवे के फैसला का किया स्वागत

जगदलपुरJan 05, 2023 / 01:57 pm

CG Desk

,

file photo

Chhattisgarh Tourism: बस्तर की खूबसूरतरी (Bastar Tourist Places) की दीवानी पूरी दुनिया हो रही है। इसी का नतीजा है कि जो विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) पूरी तरह से खाली रहती थी उसमें आज वेटिंग में भी सीटें नहीं मिल पा रहीं है। यह हालत कोई एक दिन या एक हफ्ते का नहीं बल्कि पूरे दो महीने इसी तरह के हालात रहने वाले हैं।

रेलवे के मुताबिक इस रूट में बस्तर (Tourism in Bastar) तक आने के लिए विस्टाडोम कोच में मार्च तक सीटें नहीं है। यही वजह है कि अब रेलवे और पर्यटकों के लिए अब विशाखापटनम -किरंदूल-विशाखापटनम मार्ग में चलने वाली पैसेंजर में दो की जगह तीन विस्टाडोम कोच चलाने जा रहा है। यानी एक अतिरक्ति कोच लगाया जाएगा। वह भी लगभग दो महीने के लिए। यह सेवा 24 फरवरी तक जारी रहेगी।

Chhattisgarh Tourism: इधर बस्तर में पर्यटक स्थलों में लोगों का हुजूम

बस्तर में इन दिनों सभी पर्यटन स्थल में जमकर लोग पहुंच रहे हैं। अच्छी बात यह है कि इनमें सबसे अधिक दूसरे राज्य व देश के हैं। लेकिन इस बार सबसे गौर करने वाली बात है कि चित्रकोट से ज्यादा भीड़ तीरथगढ़ में देखने को मिल रही है। यही हालत अन्य पर्यटक स्थलों की भी है। लेकिन बस्तर की पहचान माने जाने वाले चित्रकोट में पानी कम होन की वजह से पर्यटक कुछ मायूस जरूर हो रहे हैं। लेकिन बस्तर में इसके आस-पास दर्जनों ऐसी जगह है जो पर्यटकों की मन मोह रही है।

रेलवे के डीआरएम अनूप सतपथी ने बताया कि बस्तर बेहद खूबसूरत है। वहीं विशाखापटनम से किरंदूल तक का ट्रेन रूट भी बेहद रोमांच से भरा हुआ है। शुरूआती दिनों में सीटें खाली जा रहीं थी। लेकिन धीरे-धीरे ही सहीं लोगों ने इस ओर रूख किया और आज आलम यह है कि यहां सीटें खाली हीं नहीं है। लोगों ने इसकी काफी मांग भी की थी। इसे देखते हुए ही अब रेलवे ने इस रूट में अतिरिक्त विस्टाडोम कोच लगाने का फैसला लिया है। यह सुविधा लोगों के लिए शुक्रवार से शुरू होगी। जो 24 फरवरी तक चलेगी। उन्होंने कहा है कि इस सबंध में आगे का फैसला आगामी दिनों मे जरूरत और मांग को देखते हुए लिया जाएगा।

IRCTC की साइट में सीटें बुक

पत्रिका ने इस सबंध में जब IRCTC की साइट की तफ्तीश की तो पता चला कि इस रूट में सबसे अधिक पैंसेंजर में भीड़ हैं। उसमें सबसे अधिक विधाखापटनम से किंरंदूल रूट पर। मार्च के अंतिम सप्ताह तक सीटों का यही हाल है। यह सिर्फ विस्टाडोम कोच का ही हाल नहीं है। बल्कि स्लीपर और अन्य वर्ग में भी लोगों की काफी भीड़ है। लेकिन लोगों में विस्टाडोम कोच को लेकर जो दीवानगी है वह अन्य कोच को लेकर अपेक्षाकृत कम हैं। यह खुशी की बात है कि लोग बस्तर में पर्यटन के लिए अधिक संख्या में पहुंच रहे हैं। लेकिन वापसी में वैसी भीड़ नहीं मिल रही है। उम्मीद है कि आने वाले समय में वापसी में भी इसी तरह भीड़ देखने को मिलेगी।

Hindi News / Jagdalpur / Chhattisgarh Tourism: बस्तर की खूबसूरती की दीवानी हुई दुनिया, मार्च तक की सभी सीटें बुक

ट्रेंडिंग वीडियो