scriptCG Traffic: इंटरसेप्टर कार ने आसान किया ट्रैफिक पुलिस का काम, अब ऐसे चालकों का खटाखट कटेगा चालान | CG Traffic: Now such drivers will be fined immediately | Patrika News
जगदलपुर

CG Traffic: इंटरसेप्टर कार ने आसान किया ट्रैफिक पुलिस का काम, अब ऐसे चालकों का खटाखट कटेगा चालान

Interceptor Car in CG: इंटरसेप्टर वाहन एक हाई टेक्नोलॉजी से लैस गाड़ी है। ट्रैफिक पुलिस इंटरसेप्टर वाहन का इस्तेमाल करती है। कई बार हाई-वे पर ओवरस्पीडिंग करने पर लोगों का चालान कट जाता है।

जगदलपुरJul 14, 2024 / 01:21 pm

Kanakdurga jha

Interceptor Car in Chhattisgarh: बस्तर में अब तेजगति से वाहन चलाने वालों की खैर नहीं है। तेज रफ़्तार वाहन धारियों पर नजर रखने के लिए अब अत्याधुनिक मशीनों से लैंस इंटरसेप्टर कार पहुंच गई है। सड़क दुर्घनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से निर्मित यह वैन अब जिले की सड़कों पर तेज गति से दौड़ते हुए वाहनों पर लगाम लगाने के लिए सड़क पर नजर आएगी। इस वाहन की विशेषता है कि दूर से ही निर्धारित गति से तेज चलते वाहन का पता लगा लेती है।
इंटरसेप्टर से कार्रवाई में ओगी तेजी: इस अवसर पर पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस वाहन से ज़लिे में यातायत नियमों के उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही करने एवं सड़क दुर्घटनाओं के प्रभावी नियंत्रण के दृष्टिगत इंटरसेप्टर वाहन उपयोगी रहेगा। इसके लिए पुलिसकर्मी प्रशिक्षण किए जा चुके हैं। जिले के प्रमुख मार्गों पर गति सीमा का उल्लंघन करने वाले चालकों के खिलाफ इस आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित वाहन के माध्यम से कार्रवाई की जा सकेगी।
यह भी पढ़ें

CG News: 15 नए इंटरसेप्टर वाहनों को CM साय ने दिखाई हरी झंडी, देखें तस्वीरें…

CG Traffic: नवीन तकनीक से होगी निगरानी

अत्याधुनिक तकनीक से लैंस में कई खूबियां है जिससे अब हाइवे पर वाहनों की गति पर नजर रखी जा सकती है। इंटरसेप्टर वाहन 360 डिग्री निगरानी हेतु सर्विलेंस कैमरे लगे है। इसके अलावा वाहन में स्पीड राडार गन लगा हुआ है जो 500 मीटर दूर से आ रही गाड़ी की ओवर स्पीड को पकड़ लेगी, वाहन में ब्रिथ एनलाइजर लगा हुआ है जिससे नशे में वाहन चलाने वालों की जाँच हो सकेगी, प्रकाश तीव्रता मापने हेतु यंत्र भी लगा है जिससे गाड़ी में लगवाये गये हाई पावर लाइट को मापा जा सकेगा, ब्लैक फ़ल्मि के जाँच हेतु ,ग्लास पारदर्शिता यंत्र ,ध्वनि मापक यंत्र जिससे डीजे या गाड़ियों में लगे प्रेशर हॉर्न या मॉडीफ़ाइड साइलेंसर के साउंड लेवल की जाँच किया जा सकेगा।

पुलिस अधीक्षक ने किया रवाना

बस्तर में नवीन इंटरसेप्टर वाहन को शनिवार को एसपी शलभ कुमार सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर कार्यालय परिसर से रवाना किया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महेश्वर नाग, यातायात डीएसपी संतोष जैन , डीएसपी नासिर बाठी, डीएसपी अपूर्वा क्षत्रिय, डीएसपी दीपमाला कुर्रे, यातायात प्रभारी रक्षित निरीक्षक अभिजीत सिंह भदौरिया एवं यातायात पुलिस के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे ।

Hindi News/ Jagdalpur / CG Traffic: इंटरसेप्टर कार ने आसान किया ट्रैफिक पुलिस का काम, अब ऐसे चालकों का खटाखट कटेगा चालान

ट्रेंडिंग वीडियो