scriptCG Tourism: जल्द ही बंद हो जाएगी बस्तर की ये सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल, सामने आई ये बड़ी वजह | CG Tourism: Bastar most beautiful spot closed soon | Patrika News
जगदलपुर

CG Tourism: जल्द ही बंद हो जाएगी बस्तर की ये सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल, सामने आई ये बड़ी वजह

CG Tourism: कांगेरघाटी राष्ट्रीय उद्यान के संचालक के मुताबिक यह गुफा के बारिश के मौसम में चार माह के लिए सुरक्षा के दृष्टि से बंद किया जाता है।

जगदलपुरJun 06, 2024 / 01:10 pm

Kanakdurga jha

CG Tourism
CG Tourism: बस्तर के कांगेरघाटी राष्ट्रीय उद्यान में स्थित प्रसिद्ध कोटमसर गुफा का प्रवेश द्वार 15 जून को बंद हो जाएगा। इस वर्ष समय पर मानसून आने और बारिश शुरू होने के चलते यह गुफा अपने तय समय में बंद हो रहा है। कांगेरघाटी राष्ट्रीय उद्यान के संचालक के मुताबिक यह गुफा के बारिश के मौसम में चार माह के लिए सुरक्षा के दृष्टि से बंद किया जाता है।
यह भी पढ़ें

CG Tourism: तीरथगढ़ में बनी ग्लास ब्रिज, 82 मीटर ऊंचे स्काईवॉक में चीन-अमेरिका को दे रहा मात

इस वर्ष अभी तक बस्तर में मानसूनी बारिश भी नहीं हुई है। इसके बंद होने से यहां पहुंचने वाले सैलानियों की संया सीमित हो जाती है। बारिश के दौरान यहां गुफा बंद होने से सिर्फ तीरथगढ़ वॉटरफाल देखने भीड़ उमड़ती है। कुटुमसर गुफा देखने की अवधि बढ़ने से स्थानीय युवाओं को लाभ मिलेगा। यहां सैलानी पहुंचने से आसपास के व्यवसायियों और गाइड सहित जिप्सी के संचालकों को लाभ मिलता है।

CG Tourism: पिछले वर्ष 30 जून तक खुली थी गुफा

यह दो वर्षों बाद पहला मौका होगा जब बस्तर में प्री मानसून के चलते गुफा समय पर बंद किया जा रहा है। पिछले दो वर्षों में मानसून की बेरूखी के चलते कुटुमसर गुफा 30 जून तक खुले रहे। लगातार दो वर्षों तक बारिश में देरी के चलते पार्क प्रबंधन ने कुटुमसर गुफा को 15 के बजाय 30 जून को बंद करने का निर्णय लिया था। पिछले वर्ष भी कोटमसर गुफा 30 जून को बंद को बंद किया गया था जिसे एक सितंबर को पुन: खोला गया था।
CG Tourism
CG Tourism

CG Tourism: बैबू राटिंग, कायकिंग सहित अन्य एडवेंचर रहेंगे जारी

पार्क प्रबंधन के मुताबिक गुफा के अलावा कांगेरघाटी राष्ट्रीय उद्यान के भीतर चल रहे बैबू राटिंग, कायकिंग सहित अन्य एडवेंचर बारिश के शुरू होने तक जारी रहेंगे। उल्लेखनीय है कि बस्तर में पर्यटन को बढ़ावा देने उद्यान इलाके में बैबू राटिंग, कायकिंग सहित पर्यटकों के लिये ट्रैकिग सहित कई एडवेंचर कार्यक्रम चलाये जा रहे है।

Hindi News/ Jagdalpur / CG Tourism: जल्द ही बंद हो जाएगी बस्तर की ये सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल, सामने आई ये बड़ी वजह

ट्रेंडिंग वीडियो