scriptCG Naxal: पाकिस्तान और चीन की मदद से नक्सली छाप रहे नकली नोट | CG Naxal: Maoists printing fake notes with Pakistan, China help! | Patrika News
जगदलपुर

CG Naxal: पाकिस्तान और चीन की मदद से नक्सली छाप रहे नकली नोट

CG Naxal: बस्तर में अब नक्सली नकली नोट छाप रहे है। यह सनसनीखेज खुलासा पुलिस ने किया है।

जगदलपुरJun 25, 2024 / 07:31 am

Khyati Parihar

CG Naxal
CG Naxal: बस्तर में अब नक्सली नकली नोट छाप रहे है। यह सनसनीखेज खुलासा पुलिस ने किया है। पुलिस के मुताबिक शनिवार को सुकमा जिले के कोराजगुड़ा के जंगल में फोर्स के सर्चिंग अभियान के दौरान नक्सलियों द्वारा अलग-अलग स्थानों पर छिपाकर रखे गए नकली नोट बनाने के उपकरण,कलर प्रिंटर, इन्वर्टर, कलर इंक कागज, 50,100,200 और 500₹ के नकली नोट के सेंपल,35 हजार नकद नकली नोट सहित बड़ी संख्या में विस्फोटक एवं अन्य सामग्री पुलिस ने जब्त किया है ।

नक्सली कैडर को मिली है नकली नोट छापने की ट्रेनिंग

बस्तर में पहली बार नक्सलियों के ठिकाने से नकली नोट बनाने की सामग्री बरामद हुई है। बरामद सामग्री देखकर पुलिस खुद हतप्रभ है। इन उपकरणों को देखकर पुलिस को आशंका है कि इस मामले के तार विदेशों से जुड़े हो सकते है सुकमा एसपी किरण चौहान की मानें तो इस मामले की जांच पाकिस्तान और चीन के कनेक्शन को ध्यान में रखकर भी की जाएगी। एसपी के मुताबिक बस्तर में नक्सली आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं।
CG Naxal
पुलिस को इस बात की जानकारी कुछ समय पूर्व मिली थी कि इससे निपटने नक्सली वर्ष 2022 में अपने सभी एरिया कमेटी के एक-एक सदस्य को नोट छापने का प्रशिक्षण दे चुके हैं। कई इलाकों में यह नक्सली नकली नोट छापकर साप्ताहिक बाजारों में ग्रामीणों के माध्यम से इनको खपा रहे हैंं।
यह भी पढ़ें

Naxal Attack: बीजापुर-सुकमा बॉर्डर पर नक्सलियों का बड़ा हमला, पुलिस ट्रक को IED ब्लास्ट से उड़ाया, दो जवान शहीद

CG Naxal: आंध तेलंगाना की सीमा के नजदीक बरामदगी…

पुलिस ने बताया कि कोंटा तहसील के भेज्जी थाना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम मैलासूर, कोराजगुड़ा, दंतेशपुरम की सर्चिंग के बाद जब जवान कोराजगुड़ा के जंगल पहुंचे तो यह सामान बरामद हुआ है। यह इलाका आंध्रप्रदेश और तेलंगाना की सीमा के नजदीक स्थित है। इस इलाके में नक्सलियों द्वारा भोले-भाले आदिवासी ग्रामीणों को धोखे में रखकर अंदरूनी क्षेत्रों के साप्ताहिक बाजारों में बहुत लंबे समय से नकली नोट खपाने की जानकारी पुलिस को मिल रही थी। इसके बाद ही जिला बल, डीआरजी, बस्तर फाइटर और 50वीं वाहिनी सीआरपीएफ की संयुक्त टीम गठित की गई थी। सीमावर्ती इलाका होने के कारण यहां नक्सलियों की की शरणस्थली मानी जाती है।

यह सामान जब्त

फोर्स जब उस इलाके में पहुंची तो वहां पर बड़े नक्सलियों की मौजूदगी नहीं थी। नक्सलियों की गार्ड यूनिट पुलिस को देखते ही फरार हो गई। घटनास्थल की सघन सर्चिंग करने पर अलग-अलग जगहों पर नक्सलियों द्वारा छिपाकर रखे गए नकली नोट बनाने के उपकरण, कलर प्रिंटर मशीन, इन्वर्टर मशीन, कलर इंक एवं 50, 100, 200 व 500 रुपए के नकली नोट के सैंपल , भरमार बंदूक, वायरलेस सेट, मैग्जीन पोच, नक्सली काली वर्दी वाला कपड़ा और भारी मात्रा में विस्फोटक सामाग्री बरामद किए गए।
CG Naxal

CG Naxal: नोटबंदी में नक्सलियों के नोट हुए थे बरामद…

बस्तर के बीजापुर और सुकमा जिले में कई स्थानों पर नक्सली ग्रामीणों को भेजकर बैंक के माध्यम से अपना पैसा जमा करवाने की कोशिश कर रहे थे। पुलिस ने नक्सलियों के लाखो रुपए उस दौर में जब्त किए थे। पुलिस सूत्रों के मुताबिक सर्वाधिक राशि बीजापुर जिले के उसूर इलाके से जब्त की गई थी।

Hindi News/ Jagdalpur / CG Naxal: पाकिस्तान और चीन की मदद से नक्सली छाप रहे नकली नोट

ट्रेंडिंग वीडियो