scriptCG Naxal Attack: अबुझमाड़ में नक्सली-पुलिस मुठभेड़, दो महिला समेत 6 आतंकी ढ़ेर, 38 लाख का था इनाम | CG Naxal Attack: 8 naxals killed in abujhmar | Patrika News
जगदलपुर

CG Naxal Attack: अबुझमाड़ में नक्सली-पुलिस मुठभेड़, दो महिला समेत 6 आतंकी ढ़ेर, 38 लाख का था इनाम

CG Naxal Attack: बस्तर आईजी के मुताबिक मुठभेड़ में मारे गए 6 नक्सलियों पर कुल 38 लाख रुपए का इनाम था। पूर्व बस्तर डिविजन के नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर ऑपरेशन लांच किया गया था।

जगदलपुरJun 10, 2024 / 07:45 am

Kanakdurga jha

CG Naxal Attack
CG Naxal Attack: अबूझमाड़ के मुंगेड़ी और गोबेल में हुए मुठभेड़ में सात नहीं छह नक्सली मारे गए हैं। शनिवार को जगदलपुर में बस्तर आईजी पी सुंदरराज समेत दंतेवाड़ा, नारायणपुर , जगदलपुर और कोण्डगांव के एसपी ने संयुक्त रूप से प्रेस कान्फ्रेंस कर मुठभेड़ (CG Naxal Attack) के संबंध में जानकारी दी। बस्तर आईजी के मुताबिक मुठभेड़ में मारे गए 6 नक्सलियों पर कुल 38 लाख रुपए का इनाम था।
आईजी सुंदरराज ने बताया कि दंतेवाड़ा, नारायणपुर, जगदलपुर और कोंडागांव जिले के डीआरजी और आईटीबीपी के जवान 6 जून को ऑपरेशन के लिए निकले थे। पूर्व बस्तर डिविजन के नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर ऑपरेशन लांच किया गया था।
इस मुठभेड़ में एएसआई कचरू राम कोर्राम, आरक्षक मंगलू राम कुमेटी और आरक्षक भारत सिंह धरल घायल हुए हैं, जिन्हें बेहतर उपचार के लिए रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती किया गया है। सभी की स्थिति अभी खतरे से बाहर है। पत्रवार्ता को बस्तर आईजी पी. सुंदरराज, डीआईजी (CG Naxal Attack) दंतेवाड़ा कमलोचन कश्यप, डीआईजी सीआरपीएफ विकास कटारिया, पुलिस अधीक्षक बस्तर शलभ सिन्हा आदि अफसर मौजूद थे।
CG Naxal Attack
CG Naxal Attack
यह भी पढ़ें

Naxal Attack: सबसे बड़ा नक्सली हमला, मारे गए 7 आतंकी, चार जिलों में सर्चिंग ऑपरेशन जारी

CG Naxal Attack: ये नक्सली मारे गए

मारे गए नक्सलियों में 8 लाख का इनामी मसिया उर्फ मेसिया मंडावी प्लाटून नंबर 2 कमांडर, 5 लाख का इनामी जयलाल सलाम उर्फ सैता एसीएम बयानार एरिया कमेटी, 8 लाख का इनामी रमेश कोर्राम उर्फ बोंजा पीएलजीए कंपनी नंबर 6 डिप्टी कमांडर, 8 लाख का इनामी सन्नी उर्फ सुंदरी पीएलजीए कंपनी नंबर 6 सदस्य, 8 लाख की इनामी सजन्ती पोयाम पीएलजीए कंपनी नंबर 6 सदस्य, 1 लाख की इनामी जननी उर्फ जन्नी शामिल हैं।

मुठभेड़ के बाद बरामद हथियार

मुठभेड़ के बाद जवानों ने सर्चिंग की तो उन्हें चार पुरुष और दो महिला नक्सलियों के शव के साथ 2 थ्री नॉट थ्री राइफल, 1 315 बोर रायफल, 1 बीजीएल लांचर, 3 12 बोर रायफल, 10 बीजीएल सेल, 12 बोर का पोच, जिंदा कुकर बम बरामद हुआ है।

जवानों की बड़ी सफलता

समूचे बस्तर में फोर्स के जवानों का मनोबल भी इस वक्त काफी ऊंचा है। कांकेर जिले के माड़ इलाके में बीते महीने 16 तारीख को हुई मुठभेड़ में जवानों ने 29 नक्सलियों (CG Naxal Attack) को जब मार गिराया तो इसे फोर्स की सबसे बड़ी सफलता बताया गया। नारायणपुर जिले में मंगलवार को हुई मुठभेड़ में भी जवानों ने बेहद सुनियोजित तरीके से 10 नक्सलियों को मारा।
CG Naxal Attack
CG Naxal Attack

CG Naxal Attack: घने जंगलों में जवान चला रहे सर्चिंग ऑपरेशन

नक्सलियों का खात्मा करने जवानों ने कार्रवाई तेज कर दी है। एक तरफ जो नक्सली आत्मसमर्पण करना चाहते है उनके लिए पुलिस अधिकारी बस्तर के इलाकों में जा-जाकर अभियान चला रहे है। पुलिस द्वारा अभियान चलाने से नक्सली प्रेरित होकर आत्मसमर्पण कर रहे है। वहीं कुछ आतंकी जंगलों में छिपकर उत्पात मचा रहे है। इन आतंकियों के लिए जवान घने जंगलों में सर्चिंग ऑपरेशन चला रहे है। बता दें कि 100 दिनों में जवानों ने मुठभेड़ में 105 आतंकियों को मार गिराया है।

जवानों के अभियान से आत्मसमर्पण कर रहे नक्सली

एक तरफ जहां जवान-नक्सली मुठभेड़ हो रही है वहीं दूसरी और सुरक्षाबल बस्तर के हार एक गांव में अभियान चला रहे है। बस्तर के चप्पे-चप्पे में तैनात होकर जवानों ने कैंप खोला है। नक्सलियों को हिंसा का रास्ता छोड़कर साधारण जीवन जीने के लिए जवान बस्तर के हर इलाके में अभियान चला रहे है। इससे प्रभावित होकर कई नक्सलियों ने हिंसा का राह छोड़कर आत्मसमर्पण किया है।
CG Naxal Attack
CG Naxal Attack

CG Naxal Attack: जवानों के सर्जिकल स्ट्राइक से घबराए नक्सली

नक्सली हिंसा का खात्मा करने जवान बस्तर में सर्जिकल स्ट्राइक चला रहे है। मुखबिरी द्वारा नक्सलियों के जंगल में छिपे होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबल तुरंत एक्शन में आ रहे है। रात पर एम्बुंश चलाने के बाद जवान सुबह होते ही नक्सलियों से भीड़ रहे है। चार दशकों में पहली बार जवानों का पलड़ा भारी देखकर माओवादी प्रशासन से बात करके हिंसा को खत्म करने के लिए तैयार है।
CG Naxal Attack
CG Naxal Attack

Hindi News/ Jagdalpur / CG Naxal Attack: अबुझमाड़ में नक्सली-पुलिस मुठभेड़, दो महिला समेत 6 आतंकी ढ़ेर, 38 लाख का था इनाम

ट्रेंडिंग वीडियो