scriptCG Election 2023 : जिले के 781 केंद्रों में 3860 कर्मी करवाएंगे वोटिंग, डाक मतदान की शुुरुआत आज से | Patrika News
जगदलपुर

CG Election 2023 : जिले के 781 केंद्रों में 3860 कर्मी करवाएंगे वोटिंग, डाक मतदान की शुुरुआत आज से

CG Election 2023 : जिले की तीन विधानसभा सीटों के लिए 760 मतदान केंद्रों के माध्यम से 7 नवंबर को वोटिंग होगी। 21 ऐसे मतदान केंद्र हैं जो सुकमा जिले में आते हैं जो कि बस्तर जिले की पोलिंग का हिस्सा होंगे।

जगदलपुरOct 29, 2023 / 04:19 pm

Kanakdurga jha

जिले के 781 केंद्रों में 3860 कर्मी करवाएंगे वोटिंग

जिले के 781 केंद्रों में 3860 कर्मी करवाएंगे वोटिंग

जगदलपुर। cg election 2023 : जिले की तीन विधानसभा सीटों के लिए 760 मतदान केंद्रों के माध्यम से 7 नवंबर को वोटिंग होगी। 21 ऐसे मतदान केंद्र हैं जो सुकमा जिले में आते हैं जो कि बस्तर जिले की पोलिंग का हिस्सा होंगे। इस बार के चुनाव में जिले में 3860 मतदान कर्मी चुनाव ड्यूटी में तैनात रहेेंगे। इन कर्मियों को 29 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक विद्या ज्योति स्कूल में सुबह 10 बजे से 5 बजे तक डाक मत पत्र के माध्यम से वोटिंग करने का अवसर मिलेगा। चुनाव में जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर 6 लाख 2 हजार 564 वोटर हैं। यह जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के ने शनिवार को कलेक्ट्रेट के आस्था सभा कक्ष में पत्रवार्ता के दौरान दी।
यह भी पढ़ें : CG Weather Update : अब दिन का पारा भी गिरेगा, एक दिन में आधा डिग्री की गिरावट

उन्होंने आगे बताया कि मतदान दलों के सेक्टर ऑफिसर, माइक्रो आब्जर्वर एवं सुरक्षाकर्मियों के रूप में ड्यूटी पर तैनात रहने वाले अधिकारी-कर्मचारी और सुरक्षा बलों के जवान डाक मतपत्र के माध्यम से वोट डालेंगे। विद्या ज्योति स्कूल के भूतल में स्थित कक्ष क्रमांक बी3-003 में विधानसभा क्षेत्र 85 बस्तर, कक्ष क्रमांक बी3-004 में विधानसभा क्षेत्र 86 जगदलपुर, कक्ष क्रमांक बी3-005 में विधानसभा क्षेत्र 87 चित्रकोट तथा कक्ष क्रमांक बी3-009 में विधानसभा क्षेत्र 84 नारायणपुर के लिए मतदान किया जा सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के ने निर्वाचन दायित्व में सलंग्न अधिकारी-कर्मचारियों को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए सम्बंधित सुविधा केन्द्र पर जाकर डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करने की अपील की है।
यह भी पढ़ें : नेहरू कप के क्वार्टर फाइनल में छग को मिली 3-1 से हार

बुजुर्गों को दिव्यांगों को मिलेगी विशेष सुविधा

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बताया कि मतदान के दौरान हर बूथ पर बुजुर्गों और दिव्यांगों को विशेष सुविधा मिलेगी। उन्हें लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा मतदान कर्मी उनकी मदद करेंगे। अगर कोई बुजुर्ग मतदाता गंभीर अवस्था में है और मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच सकता तो वह फॉर्म 12डी भरकर दे सकता है, इसके बाद ऐसे मतदाता से घर से मतदान करवाया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र में 10-10 संगवारी मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं, जहां पर महिला मतदान कर्मी मतदान करवाएंगी। इसके अलावा एक-एक युवा और दिव्यांग मतदान केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे।
बुजुर्ग अगर वोटिंग के लिए निकलेंगे तो युवाओं को प्रेरणा मिलेगी

कलेक्टर ने पत्रवार्ता के दौरान विशेष रूप से कहा कि अगर बुजुर्ग मतदान के लिए बाहर निकलेंगे तो इससे युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा बुजुर्ग मतदान केंद्र तक पहुंचकर मतदान करें। ऐसा होने से युवा भी मतदान के लिए बाहर आएंगे। बुजुर्ग वोटर युवाओं के लिए रोल मॉडल बनेंगे। लोकतंत्र के इस पर्व में सभी की भागीदारी होनी चाहिए। सभी को इस उत्सव को मनाने के लिए घर से बाहर निकलने की जरूरत है। कलेक्टर ने 7 नवंबर को जिले के सभी वोटरों से बढ़चढकऱ मतदान करने की अपील की।

Hindi News/ Jagdalpur / CG Election 2023 : जिले के 781 केंद्रों में 3860 कर्मी करवाएंगे वोटिंग, डाक मतदान की शुुरुआत आज से

ट्रेंडिंग वीडियो