scriptआदिवासी इलाकों में पानी बना जहर: जबलपुर-उमरिया में 6 की मौत, आधा सैकड़ा बीमार | Water becomes poison in tribal areas: 6 dead | Patrika News
जबलपुर

आदिवासी इलाकों में पानी बना जहर: जबलपुर-उमरिया में 6 की मौत, आधा सैकड़ा बीमार

आदिवासी इलाकों में पानी बना जहर: जबलपुर-उमरिया में 6 की मौत, आधा सैकड़ा बीमार

जबलपुरJul 26, 2024 / 11:56 am

Lalit kostha

tribal area

tribal area

जबलपुर/ आदिवासी इलाकों में दूषित पानी कहर बनकर टूट रहा है। जबलपुर जिले के आदिवासी ब्लॉक कुंडम के हांडी कला गांव में दूषित पानी पीने से आधा सैकड़ा लोग बीमार हो गए हैं। इनमें डायरिया की वजह से एक बच्चे समेत तीन की मौत हो गई। वहीं, उमरिया जिले के करकेली जनपद क्षेत्र में तीन आदिवासियों की मौत दूषित पानी की वजह से हुई है। जिले की कुंडम तहसील के हांडी कला गांव में दूषित पानी पीने से कई लोग डायरिया पीड़ित हो गए हैं।
drinking Water
यह संक्रामक बीमारी की तरह पूरे गांव को चपेट में ले रही है। दो दिन में तीन लोगों की मौत हो गई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 55 वर्षीय व्यक्ति की मौत ही डायरिया के कारण हुई है। 91 वर्षीय बुजुर्ग की मौत सामान्य है। इसी तरह ब‘चे की मौत के पीछे सर्दी-बुखार को कारण बताया जा रहा है। वहां के लोगों का कहना है कि आदिवासी बाहुल्य गांव में हर घर में लोग बीमार हैं।
50 में से 40 लोगों को डायरिया हुआ है। हांडी कला में स्वास्थ्य विभाग ने कैम्प भी लगाया है। जिले में इससे पहले सिहोरा के भंडारा में भी डायरिया फैला था। वहां एक 50 वर्षीय महिला व दो साल के बच्चे की मौत हो गई थी।
कुंडम के हांडीकला गांव में डायरिया फैलने से कैम्प लगाया गया है। चिकित्सकों से लेकर सहयोगी टीम लोगों के स्वास्थ्य पर नजर रख रही है। 40 लोग डायरिया पीड़ित मिले हैं। 1 मरीज की मौत हो गई है।
डॉ. संजय मिश्रा, सीएमएचओ

Hindi News / Jabalpur / आदिवासी इलाकों में पानी बना जहर: जबलपुर-उमरिया में 6 की मौत, आधा सैकड़ा बीमार

ट्रेंडिंग वीडियो