scriptPeriod At Early Age: बेटी की मां हैं तो जान लें 7 कारण… आजकल 8 साल की उम्र में क्यों आ रहे पीरियड? | Period at early age 7 major reason kam umr me ya samay se pehle period aane ke karan | Patrika News
जबलपुर

Period At Early Age: बेटी की मां हैं तो जान लें 7 कारण… आजकल 8 साल की उम्र में क्यों आ रहे पीरियड?

Period At Early Age: अगर आप भी बेटी की मां हैं तो पीरियड से जुड़े सवालों के जवाब जानना आपके लिए जरूरी है.. आजकल खेलने की उम्र में मासूम बच्चियों को झेलनी पड़ रही मुश्किल दिनों की परेशानी… डॉक्टर ने बताए समय से पहले पीरियड आने के 7 कारण

जबलपुरAug 24, 2024 / 11:35 am

Sanjana Kumar

period at early age

आजकल 8 साल की उम्र में आ रहे पीरियड, यहां जानें क्यों….?

Period At Early Age 8 to 11 Years: आजकल लड़कियों में समय से पहले हार्मोनल चेंज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। शारीरिक बदलाव के लिए औसत उम्र 13-14 मानी जाती रही है लेकिन, अब ये उम्र घटती जा रही है। वर्तमान में 8 से 11 साल की कम उम्र में ही लड़कियों को वजन बढ़ने जैसी बड़ी समस्या हो रही है।
इसके साथ ही कम उम्र में ही मुश्किल भरे दिनों की परेशानी का सामना भी उन्हें करना पड़ रहा है। एक्सपर्ट डॉक्टर्स की मानें तो ये समस्या प्रदूषण और जंक फूड के अत्यधिक सेवन से बढ़ रही है। शरीर में हार्मोनल परिवर्तन, किसी प्रकार की सिस्ट और ट्यूमर जैसे कारण सामने आ रहे हैं।
https://videopress.com/v/UmLMZvEe?resizeToParent=true&cover=true&preloadContent=metadata&useAverageColor=true
शिशु रोग विशेषज्ञों का कहना है कि कम उम्र में उत्पन्न होने वाले संकट का सही कारण जानने के लिए जांच जरूरी है, अगर मामला आनुवांशिक है तो कोई समस्या नहीं है। लेकिन अगर कारण हार्मोनल, सिस्ट और ट्यूमर में से कोई कारण जिम्मेदार है तो उनकी लंबाई बढ़ना थम जाने से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

    Hindi News/ Jabalpur / Period At Early Age: बेटी की मां हैं तो जान लें 7 कारण… आजकल 8 साल की उम्र में क्यों आ रहे पीरियड?

    ट्रेंडिंग वीडियो