scriptमदनमहल अंडरब्रिज तैयार, नए प्लेटफॉर्म की बुनियाद तैयार, यहां से जल्दी दौड़ेंगी ट्रेनें | madan mahal railway station under bridge and new platform ready shortl | Patrika News
जबलपुर

मदनमहल अंडरब्रिज तैयार, नए प्लेटफॉर्म की बुनियाद तैयार, यहां से जल्दी दौड़ेंगी ट्रेनें

टर्मिनस का आकार लेने लगा स्टेशन : प्लेटफॉर्म-2 का आधे से ज्यादा काम पूरा

जबलपुरFeb 13, 2021 / 11:46 am

Lalit kostha

madan mahal railway

madan mahal railway

जबलपुर। मदनमहल अंडरब्रिज का एक्सटेंशन कार्य पूरा होते ही उसके ऊपर नए प्लेटफॉर्म-1 की बुनियाद नजर आने लगी है। मौजूदा प्लेटफॉर्म-1 के हिस्से को पीछे खिसकाकर चौड़ा किया जा रहा है। यहीं पर नया प्लेटफॉर्म-1 बनेगा। पुराने प्लेटफॉर्म-2 के विपरीत हिस्से में नया प्लेटफॉर्म-2 बनाया जा रहा है। इसका काम भी 50 फीसदी से ज्यादा हो गया है। यहां पैसेंजर की आवाजाही वाली जगह को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इटारसी छोर पर शेड बनाया जा रहा है। नए निर्माण के बाद मदनमहल स्टेशन पर चार प्लेटफॉर्म हो जाएंगे। उसके बाद यहीं से कई ट्रेनों का संचालन होगा।

अंडरब्रिज का स्लैब बनने के बाद नया प्लेटफॉर्म बनाने के काम तेज हो गया है। टर्मिनस में चार प्लेटफॉर्म बनाने के लिए प्लेटफार्म-1 को पीछे खिसकाया जा रहा है। स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म अंडरब्रिज के ऊपर से गुजरते हैं। अंडरब्रिज का एक्सटेंशन पूरा होने से प्लेटफॉर्म-1 को बनाने के लिए जगह उपलब्ध हो गई है। ब्रिज के प्लेटफॉर्म की ओर वाले हिस्से में रेल लाइन बिछाने के लिए स्लैब नीचा रखकर गैप छोड़ा गया है। इसकी सीध से आगे प्लेटफॉर्म साइड के लिए कांक्रीट ब्लॉक रखे जा रहे हैं।

 

Madan Mahal Railway Station Jabalpur

दो नई लाइन बिछाई जाएंगी
टर्मिनस बनाने की कवायद के बीच रेलवे स्टेशन का नक्शा बदलने लगा है। स्टेशन पर अभी तक तीन प्लेटफॉर्म और तीन लाइन थी। अब एक प्लेटफॉर्म बढ़ाने के साथ ही दो नइ लाइन बिछाई जाएंगी। वर्तमान प्लेटफॉर्म-2 को अब 2 और 3 में बदला जा रहा है। प्लेटफॉर्म-1 को पीछे कर उसके और प्लेटफॉर्म-2 के बीच दो नई लाइन बिछाने की योजना है। इसमें एक लूप लाइन रहेगी। जीआरपी थाने की ओर से प्लेटफॉर्म-1 के नए ड्रॉइंग के अनुसार शेड बनाने का काम शुरू कर दिया गया है।

कछपुरा से धुलकर आएंगी टे्रन
इस वर्ष बजट में राशि के प्रावधान के बाद टर्मिनस से संचालित होने वाले ट्रेनों के लिए सुविधाएं जुटाने की योजना है। कछपुरा मालगोदाम में ट्रेनों के रखरखाव और धुलाई के लिए पिट बनाया जाना है। इससे मदन महल में टर्मिनेट होने वाली ट्रेनें सवारी उतारकर कछपुरा जाएंगी। वहां रखरखाव के बाद वापस प्लेटफॉर्म पर आकर गंतव्य की ओर रवाना होंगी। इससे मुख्य स्टेशन पर यात्री भार कम होगा। टर्मिनस से संबंधित अन्य कार्यों को जल्दी पूरा करने के लिए पमरे अतिरिक्त अनुदान प्राप्त करने का प्रयास भी कर रहा है।

Hindi News/ Jabalpur / मदनमहल अंडरब्रिज तैयार, नए प्लेटफॉर्म की बुनियाद तैयार, यहां से जल्दी दौड़ेंगी ट्रेनें

ट्रेंडिंग वीडियो