scriptदेश की सबसे लंबी पानी वाली टनल, 13 साल पहले गुजरी डेडलाइन अब भी काम अधूरा | longest water tunnel Sleemanabad project deadline passed 13 years ago and work is still incomplete | Patrika News
जबलपुर

देश की सबसे लंबी पानी वाली टनल, 13 साल पहले गुजरी डेडलाइन अब भी काम अधूरा

Longest Underwater Tunnel: 1450 करोड़ खर्च फिर भी अधर में स्लीमनाबाद टनल प्रोजेक्ट का काम…40 माह में बनकर तैयार होनी थी गुजरे 13 साल..।

जबलपुरSep 20, 2024 / 09:39 pm

Shailendra Sharma

longest water tunnel Sleemanabad project
Longest Underwater Tunnel: देश की सबसे लंबी पानी की टनल कही जाने वाली स्लीमनाबाद टनल प्रोजेक्ट का काम लापरवाही की भेंट चढ़ गया है। स्लीमनाबाद टनल के जरिए नर्मदा नदी का पानी जबलपुर के बरगी बांध से विंध्य पहुंचाया जाना था । काम जोर शोर से साल 2008 में शुरू हुआ लेकिन 13 साल बीत जाने के बाद भी टनल का काम चल ही रहा है। कटनी के रहवासी की याचिका पर एमपी हाईकोर्ट ने इस पर अधूरे प्रोजेक्ट पर संज्ञान लिया है और स्टेट्स रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं।

13 साल बाद भी अधूरा प्रोजेक्ट

नर्मदा विकास प्राधिकरण को स्लीमनाबाद टनल प्रोजेक्ट के माध्यम से बरगी बांध का पानी विंध्य तक पहुंचाना है। इसमें 1400 करोड़ रुपए से अधिक भुगतान कर दिया गया, इसके बाद भी अधूरा है। इसे लेकर कटनी निवासी दिव्यांशु मिश्रा ने एक याचिका दायर की थी जिस पर मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने संज्ञान लेते हुए 13 साल से अधूरे प्रोजेक्ट पर राज्य सरकार को प्रोजेक्ट की स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें

अहमद को रीना के लिखे लेटर से मचा बवाल ! क्लास तीसरी से है दोनों का कनेक्शन..



40 महीने पूरा होना था काम गुजर गए 13 साल

साल 2008 में स्लीमनाबाद टनल प्रोजेक्ट को शुरू किया गया था। तब 40 महीने में इसका काम पूरा करने की डेडलाइन तय की गई थी। अधिवक्ता वरुण तन्खा ने याचिका के दौरान कोर्ट को बताया कि जबलपुर के सिहोरा से 11953 टेंडर साल 2008 में हुआ था। 40 महीने में इस प्रोजेक्ट को पूरा हो जाना था, लेकिन 13 साल बीत जाने के बाद भी योजना आज भी अधर में है। याचिका में बताया गया कि 800 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली योजना पर बार बार राशि बढ़ाकर अभी तक करीब 1400 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च हो चुके हैं लेकिन अब तक इससे योजना का एक बूंद पानी विंध्य तक नहीं पहुंचा है।

Hindi News/ Jabalpur / देश की सबसे लंबी पानी वाली टनल, 13 साल पहले गुजरी डेडलाइन अब भी काम अधूरा

ट्रेंडिंग वीडियो