scriptIndian Railway : अब आधे समय में पूरी होगी रेल यात्रा, रेलवे कर रहा है बड़ी तैयारी | Indian Railway line Soon train journey will complete in half time railway making big preparations | Patrika News
जबलपुर

Indian Railway : अब आधे समय में पूरी होगी रेल यात्रा, रेलवे कर रहा है बड़ी तैयारी

Railway line: रेलवे द्वारा जबलपुर रेल मंडल के कटनी – बीना के बीच तीसरी नई रेल लाइन बिछाई जा रही है। इससे रेल यातायात में सुधार होगा और ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ेगी। रेलवे की मानें निर्माण वाले इस 290 कि.मी के क्षेत्र में कई ट्रेनें 130 की रफ्तार से दौड़ेंगी।

जबलपुरOct 18, 2024 / 04:35 pm

Faiz

Railway line : मध्य प्रदेश से ट्रेन के जरिए यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी सौगात मिलने वाली हैं। मध्यप्रदेश के जबलपुर रेल मंडल के कटनी -बीना के बीच पहली ट्रिपल रेल लाइन बिछाई जा रही हैं। इस नई रेल लाइन मे ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलेगीं। जिससे यात्री कम समय में अपने गतंव्य तक पहुंच पाएंगे। इस रेल लाइन की कुल लंबाई 290 किमी है जिसमें से 250 किमी का कार्य पहले ही पूरा हो चुका है। बचा हुआ काम दिसंबर के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। जनवरी में कमिश्नर रेल सेफ्टी से अनुमति लेकर इस रेल लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू किया जागा।
जबलपुर रेल मंडल के कटनी से बीना के बीच की तीसरी रेल लाइन में करीब 40 किमीं का काम बचा हुआ है । गिरवार से गणेशगंज तक 13 किमी, बंदकपुर से घटेरा तक 11 किमी और असलाना से पथरिया तक 14 किमी की रेल लाइन बिछाने का काम अभी बाकी है। भौगोलिक परिस्थितियों के कारण तीन पेंच वर्क में पटरियां बिछाने में कठिनाई आ रही है लेकिन दिसंबर तक पटरी बिछाने और पुल निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा।
यह भी पढ़ें- जेल में कैदियों के साथ जेलर ने जमकर लगाए ठुमके, गाना भी गाया, देखें Video

अन्य ट्रेनों को भी फायदा

जबलपुर रेल मंडल के साथ भोपाल, बिलासपुर, नागपुर, झांसी और मुंबई रेल मंडल से गुजरने वाली ट्रेनों को भी फायदा मिलेगा। बल्कि यात्रियों को सफर में सुविधा भी मिलेगी। कई बार मालगाड़ियों की वजह से यात्री ट्रेनों को घंटों छोटे रेलवे स्टेशनों पर खड़ा कर दिया जाता है। जिससे ट्रेनें के समय में अंतर देखने को मिलता है लेकिन नई लाइन बनने से यात्री आसानी से कम समय में अपनी मंजिल पर पहुंच जाएंगे।
यह भी पढ़ें- दशहरा उत्सव में अश्लीलता की हद: जिस पुलिसकर्मी को ड्यूटी पर लगाया, वही बार बाला संग लगा रहा ठुमके, Video

यात्रा का समय कम होगा

पश्चिम मध्य रेल के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हर्षित श्रीवास्तव का कहना है कि जबलपुर मंडल की पहली तीसरी रेलवे लाइन का कार्य दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। हालांकि अभी 290 कि.मी में 250 कि.मी में ट्रेक बिछाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष 40 कि.मी में ट्रेक बिछाने का कार्य चल रहा है। इसके बनने से ट्रेको में ट्रेन की रफ्तार में इजाफा होगा और सफर का समय भी कम होगा।

Hindi News / Jabalpur / Indian Railway : अब आधे समय में पूरी होगी रेल यात्रा, रेलवे कर रहा है बड़ी तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो