scriptस्कूल की छात्राओं ने बनाईं सुंदर गणेश प्रतिमाएं, देखने वाले देखते ही रह गए- देखें वीडियो | ganesh chaturthi 2019: most beautiful ganesh statue for ganesh chaturt | Patrika News
जबलपुर

स्कूल की छात्राओं ने बनाईं सुंदर गणेश प्रतिमाएं, देखने वाले देखते ही रह गए- देखें वीडियो

ganesh chaturthi 2019: नन्हें हाथों ने बनाईं नन्हीं ईको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं, शासकीय कन्या उच्चत्तर माध्यमिक स्कूल चेरीताल के बच्चों का प्रयास

जबलपुरAug 29, 2019 / 11:41 am

Lalit kostha

 ganesh ji ki murti puja or paap punya ka fal in hindi

स्कूल की छात्राओं ने बनाईं सुंदर गणेश प्रतिमाएं, देखने वाले देखते ही रह गए- देखें वीडियो

जबलपुर/ प्रदूषण के प्रति बच्चों को जागरुक किया जाए तो पूरा परिवार जागरुक हो सकता है। इसी धारणा के साथ पत्रिका द्वारा एक अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें बच्चों व बड़ों सभी को ईको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं रखने और बनाने की प्रेरणा दी जा रही है। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चेरीताल की छात्राओं ने गणेशोत्सव में सराहनीय प्रयोग किया है। उन्होंने ढाई से पांच इंच की छोटी प्रतिमाएं बनाई हैं। ये प्रतिमाएं मिट्टी, कागज और पतली लकडिय़ों के साथ प्राकृतिक पदार्थों से बनाए हुए रंगों से तैयार की गई हैं। प्रतिमाएं नदी में विसर्जित भी हों तो भी जल पर्यावरण की कोई क्षति नहीं होगी। इसके बावजूद भी उन्होंने अनूठा संकल्प लिया है कि भगवान गणेश की पूजा अर्चना के बाद घर के बाहर कुंड बनाकर प्रतिमाएं विसर्जिंत करेंगी और उसकी मिट्टी में पौधे लगाकर प्रकृति को संरक्षित करने का कार्य करेंगीं।

 

चेरीताल विद्यालय की href="https://www.patrika.com/jabalpur-news/ganesh-chaturthi-2019-ganesh-ji-vaidik-mantra-and-puja-vidhi-in-hindi-5022746/" target="_blank" rel="noopener">राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षिका चंदा देवी स्वर्णकार की प्रेरणा से बच्चों ने यह प्रयास किया है। उन्होंने न केवल ईको फ्रेंडली भगवान गणेश की प्रतिमाएं खुद बनाई हैं, बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी यही प्रेरणा दी है। छात्रा प्रियंका केवट ने कहा कि बिना ज्यादा खर्च के ही हम अपने हाथ से बनाए हुए भगवान की पूजा करेंगे, इसमें आस्था है और रचनात्मकता भी। अंजली पटेल ने कहा कि काली मिट्टी से उन्होंने प्रतिमा बनाई है। मानसी चौधरी ने कहा कि पीली मिट्टी गोपी चंदन, पल्लवी सोनी ने काली, सफेद और पीली मिट्टी का प्रयोग किया है, तो कुछ छात्राओं ने चावल और अन्य अनाजों का उपयोग सजावट में किया है।

प्राथमिक स्तर के बच्चे भी आगे
प्राथमिक विद्यालय के बच्चों में भी भक्ति और पर्यावरण संरक्षण के प्रति उत्सुकता दिखी। नन्हें बच्चों ने आकर्षक प्रतिमाएं बनायी हैं।

आरती और शपथ ली

भगवान गणेश की आरती के बाद बच्चों ने भक्ति के साथ प्रकृति के संरक्षण की शपथ ली। इस मौके पर प्राचार्य केपी श्रीवास्तव, शिक्षिका वनिता सूद, अंजना शुक्ला, आशा यादव, केएल जैन, सुरभि बघेल एवं अर्चना सिंह कांवड़े उपस्थित थीं।

 

Hindi News / Jabalpur / स्कूल की छात्राओं ने बनाईं सुंदर गणेश प्रतिमाएं, देखने वाले देखते ही रह गए- देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो