scriptYoga for Life के कॉन्सेप्ट को कर रहे फॉलो, सुबह शाम हो रहा योगाभ्यास | Following the concept of Yoga for Life, yoga practice is being done in the morning and evening | Patrika News
जबलपुर

Yoga for Life के कॉन्सेप्ट को कर रहे फॉलो, सुबह शाम हो रहा योगाभ्यास

Yoga for Life के कॉन्सेप्ट को कर रहे फॉलो, सुबह शाम हो रहा योगाभ्यास

जबलपुरJun 19, 2024 / 03:27 pm

Lalit kostha

जबलपुर. योग जीवन है। पुराने दौर से ही योग निरोगी काया का माध्यम बना हुआ है। वहीं योग दिवस के अस्तित्व में आने के बाद योग का महत्व हर वर्ग के लिए बढ़ गया है। शहर में योग से निरोग रहने का संदेश देने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसके लिए विभिन्न संस्थाएं योग सेशन चला रही हैं। 21 जून को संस्कारधानी योगमयी होगी। ऐसे में योग फॉर लाइफ के कॉन्सेप्ट को फॉलो करते हुए योगाभ्यास किए जा रहे हैं।
योग दिवस को लेकर शुरू हुईं तैयारियां
योगमयी बनेगी संस्कारधानी, रिहर्सल में जुटे शहरवासी

Following the concept of Yoga for Life, yoga practice is being done in the morning and evening
एक साथ हो रहे अभ्यास

शहर में मुख्य आयोजन के साथ-साथ विभिन्न संस्थाओं की सक्रियता भी रहेगी। इसके चलते विभिन्न संस्थाओं और समूहों द्वारा अभी से योगाभ्यास किए जा रहे हैं। महिला समूह, युवाओं के ग्रुप और अन्य संस्थाओं द्वारा सामूहिक योग के अभ्यास किए जा रहे हैं। पंतजलि योग परिवार द्वारा धुआंधार में सामूहिक योग को लेकर तैयारी जोरों पर चल रही है।
इन आसनों का अभ्यास

●अनुलोम-विलोम
●सूर्य नमस्कार
●प्राणायाम
●भुजंगासन
●गोमुख आसन
●सूखासन
●वज्रासन
●वृक्षासन
●कपालभाति
●चक्रासन
●ताड़ासन
●पर्वातासन

Adopt measures like yoga, exercise and mindfulness
yoga
घर पर प्रैक्टिस

योगाचार्य आरांश ठाकुर का कहना है कि योग दिवस के लिए लोग घर बैठकर की योगाभ्यास की शुरुआत कर सकते हैं। कई लोगों ने इसकी श़ुरुआत भी कर दी है, ताकि शहर में होने वाले मुख्य आयोजन का हिस्सा बन सकें। इसके चलते सूर्यनमस्कार, अनुलोम-विलोम, गोमुख आसन और अन्य आसनों को दोहराकर प्रैक्टिस की जा रही है, ताकि योग दिवस तक तैयारी दुरुस्त हो सके।

Hindi News / Jabalpur / Yoga for Life के कॉन्सेप्ट को कर रहे फॉलो, सुबह शाम हो रहा योगाभ्यास

ट्रेंडिंग वीडियो