scriptटूरिज्म World में सनसेट के लिए फेमस, ये है मध्यभारत की सबसे ऊंची चोटी | Dhupgarh is the highest point in the Satpura Range | Patrika News
जबलपुर

टूरिज्म World में सनसेट के लिए फेमस, ये है मध्यभारत की सबसे ऊंची चोटी

आज जिस ओर ले जा रहे हैं वहां आमतौर पर पर्यटक ऊंगते और डूबते हुए सूरज को देखने के लिए जाते हैं।

जबलपुरApr 12, 2016 / 11:09 am

Abha Sen

dhupgarh

dhupgarh

वैसे तो मध्यप्रदेश टूरिज्म के खजाने से हम आपको अनेक स्थानों की सैर करा चुके हैं, लेकिन आज जिस ओर ले जा रहे हैं वहां आमतौर पर पर्यटक ऊंगते और डूबते हुए सूरज को देखने के लिए जाते हैं। इस स्थान से सनराइज और सनसेट का दृश्य अति सुहावना लगता है। देशी और विदेशी पर्यटक परिवार सहित और फोटोग्राफी का शौक रखने वाले लोग यहां विशेष तौर पर पहुंचते हैं। यह स्थान है धूपगढ़।


धूपगढ़ पचमढ़ी से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सूर्य की खूबी की वजह से ही इसे धूपगढ़ी की चोटी के नाम से जाना जाता है। धूपगढ़ चोटी सतपुड़ा श्रेणी की सबसे ऊंची चोटी है। यह 1350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह न केवल पचमढ़ी का बल्कि मध्य प्रदेश और मध्य भारत का भी सबसे ऊंचा स्थान है। पचमढ़ी में सूर्यास्त का दृश्य देखने के लिए यह एक श्रेष्ठ स्थान है।


dhupgarh

इसके अलावा यह स्थान पिकनिक के लिए भी प्रसिद्ध है। धूपगढ़ पचमढ़ी के उन आकर्षणों में से एक है जो पचमढ़ी में पर्यटन को बढ़ावा देता है। इस पर चढऩे के लिए सावधानी की भी आवश्यकता होती है। थोड़ी सी भी लापरवाही जान मुश्किल में डाल सकती है।

Hindi News / Jabalpur / टूरिज्म World में सनसेट के लिए फेमस, ये है मध्यभारत की सबसे ऊंची चोटी

ट्रेंडिंग वीडियो