scriptडायबिटीज के मरीजों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है ये ‘Blue Tea’, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान | 'Blue Tea' is no less than amrit for diabetes patients, surprised to know its benefits | Patrika News
जबलपुर

डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है ये ‘Blue Tea’, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Benefits of Blue Tea: मध्यप्रदेश के जबलपुर में मिलने वाली ‘Blue Tea’ इन दिनों खूब चर्चाओं में हैं। यह चाय अपराजिता के फूल से बनी होती है। जिस वजह से कई सारी बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है।

जबलपुरJul 18, 2024 / 08:44 pm

Himanshu Singh

blue tea
Benefits of Blue Tea: भारत के लोगों को सुबह उठते ही सबसे पहले चाय चाहिए होती है। हमारी दिनचर्या में सबसे उपयोग होने वाला शब्द ‘चाय’ है। किसी को ब्लैक टी पसंद तो किसी को दूध वाली चाय, तो किसी को कॉफी पसंद तो किसी को ग्रीन टी पसंद होती है। हम आपको एक ऐसी टी बताने जा रहे हैं, जिसके फायदे जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे।


क्या हैं ब्लू टी के फायदे


अक्सर चाय पीने वालों को गैस की समस्या बनी रहती है। दूध वाली चाय से लोगों को गैस की समस्या रहती है। इसका कारण कमजोर मेटाबॉलिज्म है। ब्लू टी पीने से डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल कम होता है, याददाश्त बढ़ाता है, पाचन-प्रक्रिया में सुधार होता है, वजन घटाने में मददगार होता है, स्किन के फायदेमंद, बालों को बढ़ाने में भी मददगार, सिरदर्द, एनर्जी,खांसी और डिप्रेशन जैसी बीमारियों से राहत दिलाता है।
benefits of blue tea

डायबिटीज में कैसे असरदार है अपराजिता के फूल से बनी चाय


अपराजिता के फूल से बनी चाय में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी डायबिटिक जैसे कई गुण मौजूद होते हैं। इसके पत्तों से बनी चाय आपकी बॉडी में इंसुलिन स्पाइक को रोकने में मदद करती है। जिससे हाई बल्ड शुगर की समस्या पैदा नहीं होती है।
देश के अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न प्रकार की चाय मिलती है। एक ऐसी ही चाय एमपी के संस्कारधानी जबलपुर में भी मिलती है। जबलपुर के विजय नगर और तुलाराम में मिलने वाली ‘ब्लू टी‘ पूरे एमपी में फेमस है। ये ब्लू टी अपराजिता के फूलों से बनती है। अपराजिता के फूल से बनी इस ब्लू टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्टर बढ़ाने में भी मदद करते है। ये शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने मदद करता है।

Hindi News/ Jabalpur / डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है ये ‘Blue Tea’, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो