scriptदो साल बाद फिर छलकने को तैयार बरगी डैम | Bargi dam was overflowing | Patrika News
जबलपुर

दो साल बाद फिर छलकने को तैयार बरगी डैम

416.15 मी. हुआ जल स्तर, 418 मी. से ज्यादा जलस्तर होने पर खोले जाते हैं गेट

जबलपुरJul 14, 2016 / 07:02 am

reetesh pyasi

dam

dam

जबलपुर।  बरगी डैम के कैचमेंट क्षेत्र मंडला, डिंडोरी और सिवनी में लगातार हो रही झमाझम बाारिश के कारण डैम में जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। जल स्तर गेट के स्तर से ऊपर पहुंच चुका है। बारिश होती रही तो 7 से 15 दिन के अंदर गेट खुल सकते हैं। दो साल से अच्छी बरसात न होने के कारण डैम में पर्याप्त पानी नहीं भर पा रहा था।
एेसे में लोगों को इस बार डैम के सभी 21 गेट खुलने का इंतजार है। आखिरी बार 19 गेट 2013 में खोले गए थे। इस दौरान धुआंधार का नजारा गुम होने जैसा हो गया था। भेड़ाघाट में बाढ़ के हालात बनने से मुख्य शहर से क्षेत्र का संपर्क टूट गया था। जून में मानसून की बेरुखी ने सभी को निराशकिया था, लेकिन जुलाई में सक्रिय हुए मानसून ने तस्वीर ही बदलदी है। शहर की आधी आबादीको जलापूर्ति करने वाले खंदारी और परियट जलाशय भी लबालब हो रहे हैं। 
पिछले महीने नगर निगम प्रशासन ने परियट से होने वाली जलापूर्ति दिन में एक बार कर दी थी। अब सुबह-शाम दोनों पाली में लोगों को पर्याप्त जलापूर्ति की जा रही है। 

अभी डैम के गेट खोलने जैसी स्थिति नहीं है, लेकिन लगातार तेज बारिश होती है तो भराव का कोटा पूरा हो जाएगा और गेट खोलने पड़ सकते हैं।
आरआर रोहित, एसडीओ बाढ़ नियंत्रण कक्ष, बरगी बांध

Hindi News / Jabalpur / दो साल बाद फिर छलकने को तैयार बरगी डैम

ट्रेंडिंग वीडियो