scriptहाइड्रोजन ईंधन से दौड़ेंगे सेना के वाहन, वीएफजे और निजी कंपनी मिलकर बनाएंगे इंजिन | Army vehicles will run on hydrogen fuel, VFJ and private company will jointly make engines | Patrika News
जबलपुर

हाइड्रोजन ईंधन से दौड़ेंगे सेना के वाहन, वीएफजे और निजी कंपनी मिलकर बनाएंगे इंजिन

हाइड्रोजन ईंधन से दौड़ेंगे सेना के वाहन, वीएफजे और निजी कंपनी मिलकर बनाएंगे इंजिन

जबलपुरJul 20, 2024 / 10:29 am

Lalit kostha

Army vehicles

Army vehicles

जबलपुर. सेना के वाहनों में हाइड्रोजन इंजिन लगाने की दिशा में बड़ी पहल होने जा रही है। रक्षा कंपनी आर्मर्ड वीकल निगम लिमिटेड अपनी इकाई वीकल फैक्ट्री जबलपुर और निजी कंपनी अशोक लीलैंड मिलकर हाइड्रोजन इंजिन विकसित करेंगे। रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव में शनिवार को दोनों संस्थान इस संबंध में एमओयू करेंगे। दूसरा एमओयू मोटर स्पोर्ट्स के लिए किया जाएगा। इसमें भी वीएफजे और एमपी टूरिज्म डिपार्टमेंट के साथ काम करेगी।
Army vehicles will run on hydrogen fuel, VFJ and private company will jointly make engines
सेना के लिए भविष्य की तकनीक पर होगा काम

वीकल फैक्ट्री सेना के लिए कई प्रकार के वाहनों का उत्पादन करती है। स्थापनाकाल से लेकर अभी तक इनकी संख्या 12 से ऊपर हो चुकी है। हर साल 3 हजार या उससे अधिक वाहनों का उत्पादन यहां पर किया जाता है। इन सभी वाहनों में डीजल और पेट्रोल इंजिन ही लगाया जाता है। चूंकि यह गाडिय़ां हैवी होती हैं तो इनमें ईंधन की खपत ज्यादा होती है।
यह है खासियत

हाइड्रोजन ईंधन सेल पारंपरिक आंतरिक दहन इंजन की तुलना में अधिक कुशल हैं। इसकी वजह यह कि वह रासायनिक ऊर्जा को सीधे विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। ऐसे में गर्मी से ऊर्जा की हानि कम होती है। वह केवल जल वाष्प उत्सर्जित करते हैं, जबकि जीवाश्म ईंधन पर चलने वाले पारंपरिक इंजन ग्रीनहाउस गैसों और प्रदूषकों का उत्सर्जन करते हैं, जिससे प्रदूषण होता है।
pakistani_terrorists_open_fire_on_army_vehicle_in_jk_poonch.png
कॉन्क्लेव में आज होगा एमओयू

हाइड्रोजन इंजिन विकसित करने के लिए आर्मर्ड वीकल निगम लिमिटेड की इकाई वीएफजे और अशोक लीलैंड के अधिकारी एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे। इस दौरान निगम के सीएमडी संजय द्विवेदी, फैक्ट्री के मुख्य महाप्रबंधक संजीव कुमार भोला और महाप्रबंधक आशुतोष कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे। वहीं मोटर स्पोर्ट्स के लिए मप्र टूरिज्म डिपार्टमेंट के अधिकारियों और वीएफजे के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। ज्ञात हो कि फैक्ट्री दो बार मोटर स्पोर्ट्स का आयोजन कर चुकी है। इसमें शहर के साथ दूसरी जगहों के प्रतिभागी भाग ले चुके हैं। यहीं नहीं इसके लिए ट्रैक भी बनाया गया है।

Hindi News/ Jabalpur / हाइड्रोजन ईंधन से दौड़ेंगे सेना के वाहन, वीएफजे और निजी कंपनी मिलकर बनाएंगे इंजिन

ट्रेंडिंग वीडियो