scriptमध्य प्रदेश में बढ़ने वाली हैं हवाई सेवाएं, देश के महानगरों से होगी कनेक्टिविटी | Air services are going to increase in Madhya Pradesh | Patrika News
जबलपुर

मध्य प्रदेश में बढ़ने वाली हैं हवाई सेवाएं, देश के महानगरों से होगी कनेक्टिविटी

राज्यसभा में बोले नागरिक उड्डयन मंत्री, जबलपुर को जल्द मिलेंगी और सौगात।

जबलपुरAug 11, 2021 / 05:36 pm

Faiz

News

मध्य प्रदेश में बढ़ने वाली हैं हवाई सेवाएं, देश के महानगरों से होगी कनेक्टिविटी

जबलपुर/ बुधवार को राज्यसभा के सत्र के दौरान प्रश्न काल में राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से जबलपुर हवाई अड्डे के लिये हो रहे काम के संबंध में कई अहम सवाल पूछे, इसपर मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा विस्तार से जवाब दिये गए। मंत्री सिंधिया द्वारा दिये गए जवाबों पर गौर करें, तो ये बात तो स्पष्ट हो गई कि, आगामी दिनों में मध्य प्रदेश के जबलपुर को जल्द ही बड़ी सौगात मिलने जा रही है। यानी शहर की हवाई कनेक्टिविटी देश के महानगरों से और भी सुलभ होने वाली है।

 

पढ़ें ये खास खबर- देश के महानगरों से जुड़ गया जबलपुर, रोजाना 8 नई विमान सेवाएं शुरू


सांसद विवेक तन्खा ने नागरिक उड्यन मंत्री से किये सवाल

राज्यसभा सांसदविवेक तन्खा ने प्रश्न काल के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से जबलपुर हवाई अड्डे के संबंध में क्रमबद्ध तीन सवाल किये गए। तन्खा ने कहा कि, क्या नागर विमानन मंत्री ये बताने की कृपा करेंगे कि :

1-जबलपुर में बनाए जाने वाले मिनी एयर टर्मिनल भवन के लिये कितना बजट आवंटित किया गया है और उस बदट में से अब तचक कितना उपयोग में लिया जा चुका है?

2-एक अन्य सवाल में तन्खा ने पूछा कि, हवाई जहाजों की पार्किंग के लिये एप्रन समेत टर्मिनल और हवाई अड्डे का विस्तार कार्य पूराहोने की समय सीमा क्या है?

3-इसके अलावा अपने तीसरे और अंतिम सवाल के जरिये सांसद तन्खा ने पूछा कि, क्या जबलपुर को पुणे, चेन्नई, हैदराबाद, इंदौर , ग्वालियर और भुवनेश्वर समेत अन्य शहरों से जोड़ने का प्रस्ताव है?

मध्य प्रदेश में बढ़ने वाली हैं हवाई सेवाएं, देश के महानगरों से होगी कनेक्टिविटी

इसपर नागरिक विमानन मंत्रालय में राज्यमंत्री विजय कुमार सिंह (सेवानिवृत्त) की ओर से भी भी क्रम बद्ध जवाब दिया गया। मंत्रालय की ओर से जारी जवाब में सांसद तन्खा के पहले और दूसरे सवाल का जवाब एक क्रम में दिया गया, जबकि तीसरे जवाल का जवाबअलग से दिया गया।


विमानन मंत्रालय की और से जारी जवाब

1- पहले और दूसरे सवाल के संबंध में जवाब देते हुए कहा गया कि, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने जबलपुर हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन, एटीसी टॉवर कम टेक्निकल ब्लॉक, फायर स्टेशन के निर्माण कार्यों के साथ अन्य संबंधित कार्यों के लिये 140.49 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य आवंटित किया है। इसमें से 30 जून 2021 तक 53.30 करोड़ रुपये की राशि खर्च भी की जा चुकी है। साथ ही, परियोजना की पूर्णता की प्रत्याशित तारीख (PDC) दिसंबर 2022 है।

इसके लिये अतिरिक्त, एएचआई द्वारा रनवे के विस्तार, नए एप्रन, टेक्सी ट्रेक और आइसोलेशन वे के निर्माण का कार्य 145.05 करोड़ रुपये की लागत से अवार्ड किया गया है। इसकी पीडीसी दिसंबर 2021 में है।

2- वहीं, अंतिम सवाल का जवाब देते हुए कहा कि, मौजूदा समय में, जबलपुर हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, सूरत, बिलासपुर, पुणे, बेंगलुरूऔर हैदराबाद से जुड़ा हुआ है। इसके अतिरिक्त जबलपुर हवाई अड्डे को इंदौर से जोड़ने वाली उड़ानों के अतिरिक्त यहां से दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के लिये अतिरिक्त उड़ाने शुरु किया जाना प्रस्तावित है।

 

मध्य प्रदेश में 2023 के होने वाले चुनाव पर कंप्यूटर बाबा ने फिर की बड़ी भविष्यवाणी – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83bqq0

Hindi News / Jabalpur / मध्य प्रदेश में बढ़ने वाली हैं हवाई सेवाएं, देश के महानगरों से होगी कनेक्टिविटी

ट्रेंडिंग वीडियो