scriptनाला टेपिंग का काम समय पर नहीं कर पाई थी कंपनी अब निगम ने की हटाने की तैयारी | The corporation is now ready to remove the tapping work on time | Patrika News
इंदौर

नाला टेपिंग का काम समय पर नहीं कर पाई थी कंपनी अब निगम ने की हटाने की तैयारी

गुरूवार को एमआईसी में होगा फैसला

इंदौरJul 18, 2018 / 10:29 pm

नितेश पाल

imc

nagar nigam indore

इंदौर.
कान्ह और सरस्वती नदी में मिलने वाले गंदे पानी को रोकने के लिए इसमें मिलने वाले सभी छह नालों को रोकने के लिए नगर निगम ने नाला टेपिंग का काम शुरू करवाया था। लेकिन ये काम समय सीमा में पूरा नहीं हो पाया अब नगर निगम ठेकेदार कंपनी से काम छीनने की तैयारी कर रही है। इस पर फैसला गुरूवार को होने वाली एमआईसी की बैठक में होगा।
नगर निगम ने शकरखेड़ी, भमोरी, पिलियाखाल, पलासिया, आजादनगर और तुलसीनगर के गंदे पानी को नदी में मिलने से रोकने के लिए नाला टेपिंग का २०१४-१५ में शुरू करवाया था। इस काम में लगने वाली 77 करोड़ की राशि नगर निगम ने राज्य सरकार के सिंहस्थ के लिए आवश्यक काम के लिए बनाए गए सिंहस्थ मद से स्वीकृत करवाकर काम शुरू किया था। निगम द्वारा जारी किए गए इस टेंडर को ईएमएस हिमाल हाईड्रो कंपनी ने लिया था। निगम ने कंपनी को नाला टेपिंग का पूरा काम दिसंबर 2015 के पहले समाप्त करने के लिए कहा था। लेकिन कंपनी इसे तय समयसीमा में नहीं कर पाई। वहीं सिंहस्थ खत्म होने तक कंपनी केवल २७ करोड़ के ही काम कर पाई। जिसके चलते सिंहस्थ के ऐन पहले शिप्रा में मिलने वाली कान्ह के पानी को पाइप के जरिए डायवर्ट करना पड़ा था। वहीं कंपनी द्वारा समय में काम पूरा नहीं करने के कारण राज्य सरकार ने बाकी का पैसा रिलिज करने से इंकार कर दिया था। सरकार द्वारा पैसा नहीं दिए जाने के कारण कंपनी ने भी काम की गति धीमी कर दी थी। वहीं बाद में कंपनी ने भी काम में रूचि लेना बंद कर दिया था। वहीं अब नगर निगम ने कंपनी का टेंडर खत्म करने के साथ ही इसके बचे हुए काम को अमृत प्रोजेक्ट से कराने की तैयारी की है। निगम ने अमृत प्रोजेक्ट के तहत इसके काम को स्वीकृत भी करा लिया है। गुरूवार को होने वाली एमआईसी की बैठक में नगर निगम कंपनी का टेंडर निरस्त करने को लेकर फैसला करेगी।
इलेक्ट्रानिक और एलईडी लाइट के होर्डिंग का बढ़ेगा शुल्क
शहर में लगे होर्डिंग्स जिन पर एलईडी लाइट्स लगी है और जिन्हें अंदर इलेक्ट्रानिक तरीके से चमकदार बनाया जाता है, उन सभी पर जो शुल्क नगर निगम वसूलता है उनकी दर भी बढ़ाने की तैयारी की गई है। इसमें उन होर्डिंग को भी शामिल किया गया है, जो कि दुकानदारों द्वारा बिल्डिंगों के एमओएस में अपनी दुकान या सामान के प्रचार के लिए लगाया जाता है। इन पर भी गुरूवार को होने वाली एमआईसी की बैठक में फैसला होगा।
इन प्रस्तावों पर भी होगी चर्चा
अधीक्षण यंत्री एनएस तोमर, सहायक यंत्री रजनीश पंचोलिया के खिलाफ लोकायुक्त को चालान पेश करने की अनुमति देना।
– ट्रेजर आइलैंड के सामने स्थित पैदल पुल को रख-रखाव के लिए टेंडर जारी करने पर।
– सरवटे बस स्टैंड के निर्माण स्वीकृती आदि प्रस्तावों पर चर्चा होगी।

Hindi News / Indore / नाला टेपिंग का काम समय पर नहीं कर पाई थी कंपनी अब निगम ने की हटाने की तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो