scriptएमपी में बड़ा ऐलान, चौपाटियों पर खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल, स्ट्रीट फूड की जांच कराएगी सरकार | Street Food Chowpatty Cabinet Minister Kailash Vijayvargiya | Patrika News
इंदौर

एमपी में बड़ा ऐलान, चौपाटियों पर खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल, स्ट्रीट फूड की जांच कराएगी सरकार

Street Food Chowpatty यहां खतरनाक केमिकल से खाद्य सामग्रियां बनाई जा रहीं हैं।

इंदौरJul 26, 2024 / 07:46 pm

deepak deewan

Street Food Chowpatty Cabinet Minister Kailash Vijayvargiya

Street Food Chowpatty Cabinet Minister Kailash Vijayvargiya

Street Food Chowpatty Cabinet Minister Kailash Vijayvargiya चौपाटियों पर लोगों की भीड़ लगी रहती है पर ये इस बात से अनजान हैं यहां खतरनाक केमिकल से खाद्य सामग्रियां बनाई जा रहीं हैं। ये सेहत के लिए बेहद हानिकारक हैं। ऐसे में मध्यप्रदेश सरकार सतर्क हुई है। राज्य सरकार ने अब स्ट्रीट फूड की जांच कराने का फैसला लिया है। मध्यप्रदेश सरकार के केबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इसका ऐलान किया।
युवा पीढ़ी मोमोज, नूडल्स, पिज्जा जैसे स्ट्रीट फूड की दीवानी है। चौपाटियों पर इन्हें खाने के लिए टूट पड़ते हैं पर उन्हें इस बात का जरा भी भान नहीं है कि इन खाद्य सा​मग्रियों में बेहद हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां तक कि स्वादिष्ट चटनी में भी खतरनाक केमिकल मिला रहे हैं।
यह भी पढ़ें : लाड़ली बहनों को एक और बड़ी सौगात, सीएम मोहन यादव ने भेजा मैसेज, किया ट्वीट

बाजार में बिकने वाले ऐसे हानिकारक स्ट्रीट फूड की अब जांच कराई जाएगी। मध्यप्रदेश सरकार ने यह पहल की है। केबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय इंदौर में एक कार्यक्रम में यह बात बताई। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट फूड में हानिकारक केमिकल के इस्तेमाल से लोगों की सेहत बिगड़ रही है। इतना ही नहीं, ये जीवन के लिए भी बेहद खतरनाक हैं।
यह भी पढ़ें : एमपी में जमीन के सबसे बड़े फर्जीवाड़े में घिरे पटवारी, सख्त हुई सरकार

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि देश के हर चौथे आदमी को शुगर हो रही है, हर दसवीं महिला ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हो रही है। ऐसे फैक्ट डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में भी आ चुके हैं। स्ट्रीट फूड से सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को रोकने के लिए अब मध्यप्रदेश सरकार प्रयास करेगी। इसके लिए स्ट्रीट फूड की जांच की जाएगी। प्रदेश सरकार का खाद्य विभाग चौपाटियों पर मिलने वाले हर फूड आइटम की जांच करेगा। कैलाश विजयवर्गीय ने स्पष्ट रूप से कहा कि ये खाना नहीं है बल्कि गंभीर बीमारियों को आमंत्रण देने वाले तत्व हैं। उन्होंने खासतौर पर बच्चों को इनसे बचाने की जरूरत जताई।

Hindi News/ Indore / एमपी में बड़ा ऐलान, चौपाटियों पर खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल, स्ट्रीट फूड की जांच कराएगी सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो