scriptWorld Tourism Day: इंदौर की खूबसूरती में भूल जाएंगे कश्मीर की वादियां, जन्नत से कम नहीं ये जहां | See beautiful tourist places of Indore city on World Tourism Day | Patrika News
इंदौर

World Tourism Day: इंदौर की खूबसूरती में भूल जाएंगे कश्मीर की वादियां, जन्नत से कम नहीं ये जहां

World Tourism Day: इंदौर की गोद में सुकून पाने के लिए अगर आप आना चाहते है तो इन जगहों पर जरूर घूमने जाए ,यहां जाकर आपके सारे पैसे वसूल हो जाएंगे और आप अपने साथ यादों के पिटारे में कई हसीन लम्हों को कैद कर घर ले जाएंगे।

इंदौरSep 27, 2024 / 11:13 am

Avantika Pandey

beautiful place in indore
World Tourism Day: भारत का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर देशभर में अपने लजीज खाने के लिए मशहूर है लेकिन इंदौर में और भी बहुत कुछ है जो, आपको यहां बार-बार आने को मजबूर कर देगा। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर एक बहुत ही खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है जहां, मन को मोहने वाली सुंदरता आपको सुकून से भर देगी। झरनों की कलकल, फूलों की चादर ओढ़े तालाब मिलेंगे, जहां आकर आपकी दिनभर की थकान पलभर में छू-मंतर हो जाएगी। फैमिली, दोस्तों या फिर अकेले आप जैसे चाहे यहां आ सकते हैं और टूरिज्म का मजा ले सकते हैं। patrika.com पर जानें मिनी मुंबई इंदौर में कहां है कश्मीर से नजारे…
इंदौर की गोद में सुकून पाने के लिए अगर आप आना चाहते है तो इन जगहों पर जरूर घूमने जाए ,यहां जाकर आपके सारे पैसे वसूल हो जाएंगे और आप अपने साथ यादों के पिटारे में कई हसीन लम्हों को कैद कर घर ले जाएंगे।

गुलावत लोटस वैली (Lotus Valley)

lotus vally indore
गुलावत वैली या लोटस वैली देखकर आप कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड की खूबसूरत घाटियों को भूल जाएंगे। यहां की खूबसूरती जन्नत सी खूबसूरत नजर आती है। 300 एकड़ में फैले इस तालाब में चारों ओर कमल के फूल की चादर बिछी हुई मिलेगी। मानसून का समय इसकी खूबसूरती पर चार चांद लगा देता है। सनराइज और सनसेट नजारा दिल खुश कर देता है। भारत के कोने-कोने से टूरिस्ट यहां आते हैं और सिंदूरी नजारों के साथ पल-पल की यादें संजो ले जाते थे।

पातालपानी वॉटरफॉल (Patalpani Waterfall)

paatalpani waterfall indore
इंदौर जिले के महू तहसील में स्थित पातालपानी वॉटरफॉल का नजारा देखते बनता है। 300 फीट की ऊंचाई से गिरते झरने की आवाज कानों को सुकून देती है। झरने के चारों ओर घनी हरियाली की मखमली चादर देख आपके मन से बस एक ही आवाज आएगी वाह! कितना शानदार…। यहां पूरे भारत से हर साल लाखों टूरिस्ट पहुंचते हैं। नेचर के इतने प्यारे नजारों में आप कहीं खो से जाते हैं। ये एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है साथ ही ट्रैकिंग के लिए भी काफी लोकप्रिय।
ये भी पढ़ें – Aahar Anudan Yojana: लाड़ली बहना की तरह इस योजना में भी खाते में आएंगे 1500 रुपए, जानें कैसे करें आवेदन

तिंछा वॉटरफॉल (Tincha Waterfall)

tincha waterfall
प्राकृतिक सुंदरता से दिल जीतने वाले तिंछा वाटरफॉल को इंदौर के सबसे खूबसूरत झरनों में शुमार किया जाता है। ऊंची चट्टानों से गिरता शफक (सफेद) पानी देख हर किसी की आंखें यहां ठहर जाती है। फोटोग्राफी और ट्रैकिंग के लिए हर साल लाखों की तादाद में पर्यटक यहां आते हैं। ये इंदौर से महज 26 किलोमीटर की दुर है।

Hindi News / Indore / World Tourism Day: इंदौर की खूबसूरती में भूल जाएंगे कश्मीर की वादियां, जन्नत से कम नहीं ये जहां

ट्रेंडिंग वीडियो