scriptइस बार अप्रेल में नहीं बढ़ेंगे दाम! प्रॉपर्टी खरीदने का आया सबसे अच्छा मौका | Property rates as per new guidelines in Indore | Patrika News
इंदौर

इस बार अप्रेल में नहीं बढ़ेंगे दाम! प्रॉपर्टी खरीदने का आया सबसे अच्छा मौका

यदि आप प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा मौका है। इस बार इंदौर में संपत्ति के दाम बढ़ने की आशंका बेहद कम है। दरअसल हर साल गाइडलाइन में सरकार प्रॉपर्टी के रेट बढ़ा देती है लेकिन इस बार अभी तक इसके लिए प्रक्रिया ही शुरु नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए इस बार प्रॉपर्टी के रेट नहीं बढ़ाए जाएंगे।

इंदौरFeb 02, 2024 / 01:59 pm

deepak deewan

property3.png

प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा मौका

इंदौर. यदि आप प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा मौका है। इस बार इंदौर में संपत्ति के दाम बढ़ने की आशंका बेहद कम है। दरअसल हर साल गाइडलाइन में सरकार प्रॉपर्टी के रेट बढ़ा देती है लेकिन इस बार अभी तक इसके लिए प्रक्रिया ही शुरु नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए इस बार प्रॉपर्टी के रेट नहीं बढ़ाए जाएंगे।

हर बार सरकार रजिस्ट्री के लिए अप्रेल में नई गाइड लाइन जारी करती है। संपत्ति की नई गाइड लाइन को लेकर रजिस्ट्रार विभाग जनवरी से ही कसरत शुरू कर देता है लेकिन इस बार अभी तक इसकी कवायद शुरु नहीं हुई है। चर्चा है कि प्रशासन की खामोशी बता रही है कि संपत्ति की कीमत में बढ़ोतरी की संभावनाएं कम है।

यह भी पढ़ें: पटवारी भर्ती में गड़बड़ी की जांच पूरी, सामने आया बड़ा अपडेट

नई गाइड लाइन पर नो वर्क की स्थिति है। सरकार ने दो माह पहले ही इसके लिए पत्र लिखा था लेकिन अब तक सर्वे ही शुरू नहीं हुआ। अधिकारियों केे अनुसार अब तक सब रजिस्ट्रार अपने क्षेत्र की रिपोर्ट बनाकर उप मूल्यांकन समिति को सौंपना शुरू कर देते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। इंदौर में ये प्रक्रिया अब तक शुरू नहीं हुई है। हालांकि पिछले साल ही महानगर के 779 क्षेत्र में गाइड लाइन बढ़ाई गई थी।

यह भी पढ़ें: अब पुराने पैटर्न पर ही होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा, बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव

अप्रैल में नया वित्त वर्ष शुरू होता है, जिसका रजिस्ट्रार विभाग संपत्ति का फिर से मूल्यांकन करता है। जिस इलाके की कीमत अधिक होती है, वहां की गाइड लाइन बढ़ाने का प्रस्ताव पेश किया जाता है। ये प्रक्रिया जनवरी से शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़ें: बड़े स्कूलों में मुफ्त होगी पूरी पढ़ाई, एडमिशन के लिए फरवरी में परीक्षा

हालांकि नई गाइड लाइन को लेकर इंदौर रजिस्ट्रार कार्यालय को पत्र आया है। भोपाल से ये पत्र जनवरी में ही आ गया था लेकिन अब तक नई गाइड लाइन को लेकर कोई प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। अधिकारी बताते हैं कि इस समय तक उप पंजीयकों द्वारा अपने क्षेत्र की संपत्तियों को लेकर प्रस्ताव देना शुरू कर दिया जाता है लेकिन इस बार प्रस्ताव नहीं आए हैं।

यह भी पढ़ें: एचएसआरपी प्लेट पर बड़ी राहत, कार-बाइक वालों का नहीं कटेगा चालान

बताया जा रहा है कि इस बार गाइड लाइन बढ़ाए जाने की संभावनाएं कम हैं। इसकी वजह भी बताई जा रही है। अधिकारियों और जानकारों के अनुसार लोकसभा चुनाव को देखते हुए गाइड लाइन बढ़ाने की आशंका नहीं है। वैसे शहर में पिछले वर्ष 779 संपत्ति की गाइड लाइन बढाई गई थी।

Hindi News/ Indore / इस बार अप्रेल में नहीं बढ़ेंगे दाम! प्रॉपर्टी खरीदने का आया सबसे अच्छा मौका

ट्रेंडिंग वीडियो