script100 रुपए बढ़ गए इंदौरी नमकीन के दाम, लेकिन मची रहती है लेने के लिए भीड़ | Price of Indori Namkeen increased by Rs.100 | Patrika News
इंदौर

100 रुपए बढ़ गए इंदौरी नमकीन के दाम, लेकिन मची रहती है लेने के लिए भीड़

इंदौरी नमकीन के दाम पिछले कुछ सालों में बढ़कर डेढ़ गुना से अधिक हो गए हैं.

इंदौरMay 23, 2022 / 11:26 am

Subodh Tripathi

100 रुपए बढ़ गए इंदौरी नमकीन के दाम, लेकिन मची रहती है लेने के लिए भीड़

100 रुपए बढ़ गए इंदौरी नमकीन के दाम, लेकिन मची रहती है लेने के लिए भीड़

इंदौर. इंदौरी नमकीन के दाम पिछले कुछ सालों में बढ़कर डेढ़ गुना से अधिक हो गए हैं, लेकिन यहां के नमकीन का स्वाद लोगों के ऐसे मुहं लगा है कि इसे लेने के लिए भीड़ लगी रहती है। वर्तमान में नमकीन के दाम २६० रुपए किलो हो गए हैं, लेकिन नमकीन के शौकीन न सिर्फ इंदौर, बल्कि आसपास के क्षेत्र से भी लोग यहां नमकीन लेने आते हैं।

खानपान के शौकीनों के शहर इंदौर में नमकीन का बड़ा कारोबार है। यहां से देश-विदेश तक नमकीन का निर्यात होता है, लेकिन बढ़ती महंगाई का असर नमकीन पर भी पड़ा है। 5 साल में नमकीन के दाम में 100 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। इसकी बड़ी वजह तेल और पैकिंग मटेरियल महंगा होना है।

नमकीन कारोबारियों ने बताया कि वर्ष 2018 में नमकीन 160 रुपए किलो था, जो वर्ष 2022 में 260 रुपए तक पहुंच गया है। नमकीन के दाम में करीब 10 फीसदी की वृद्धि हुई है, क्योंकि तेल, प्लास्टिक, पेपर, भाड़ा सभी के दाम बढ़े हैं। कारोबारियों ने यह भी बताया कि कोरोना के कारण नमकीन कारखानों के ज्यादातर कर्मचारियों की तनख्वाह दो साल से बढ़ाई नहीं गई थी। इस साल अप्रेल में इनकी तनख्वाह में इजाफा किया गया है। इसका असर भी इस साल नमकीन के दाम पर अधिक पड़ा है।

1500 नमकीन के कारखाने

नमकीन उत्पादन के मामले में इंदौर, देश का अग्रणी केंद्र है। शहर में करीब 1500 छोटे-बड़े नमकीन के कारखाने हैं। इनसे हर साल करोड़ों रुपए का घरेलू और व्यावसायिक कारोबार होता है।

यह भी पढ़ें : फिर मिलने लगी घरेलू गैस पर सब्सिडी, आप भी करलें अपना खाता चेक

दाम बढऩे के बाद भी बिक्री में कमी नहीं

नमकीन के दाम में भले ही लगातार वृद्धि होती रही, लेकिन बिक्री में कमी नहीं आई है। इसकी बड़ी वजह इंदौर के लोगों के खानपान का यह महत्वपूर्ण हिस्सा होना है। उधर, शहर के नमकीन की डिमांड विदेशों में भी है। विदेशों में यहां का नमकीन निर्यात होता है। वहां रहने वाले भारतीयों के साथ स्थानीय लोग को भी इंदौरी नमकीन का जायका पसंद आता है।

नमकीन कारोबारी विजय जैन ने बताया कि गाड़ी भाड़े से लेकर कर्मचारियों की तनख्वाह, तेल, प्लास्टिक, पेपर आदि कच्चे माल के दाम भी बढ़े हैं, इस कारण नमकीन के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है।

Hindi News / Indore / 100 रुपए बढ़ गए इंदौरी नमकीन के दाम, लेकिन मची रहती है लेने के लिए भीड़

ट्रेंडिंग वीडियो